नहर : दीपावली पर चैतन्य मां लक्ष्मी की झांकी

0
203


नहर,बिहार: ब्रह्माकुमारी संस्थान राजयोग मेडिटेशन केन्द्र,नहर ,पटना रोड में चैतन  “दीपावली पर मां लक्ष्मी की झांकी निकाली गई ।केन्द्र संचालिका ब्रह्माकुमारी रीना ने कहा कि चैतन्य लक्ष्मी मां की झांकी अर्थात स्वयं के अंदर में झांक कर मन के बुराइयां रूपी कचरा साफ कर निकालना होगा तभी मां लक्ष्मी का निवास होगा । लक्ष्मी मां का पूजन से पूर्व हम अपने घर का वा आसपास हर स्थानों को सफाई करते हैं ताकि मां लक्ष्मी हमारे घर में आ सके ,हमारे यहां विराजमान हो सके ठीक वैसे ही मन भी हमारे घर के समान इस घर की सफाई हम जितना अच्छी रीती से करते हैं जितना बुराइयों से हम स्वयं को दूर रखते हैं उतना ही ज्यादा मां लक्ष्मी का निवास ,हमारे पास होगा । 
ब्रह्माकुमारी मुन्नी बहन ने कही कि  मन की कचरा अर्थात् बुराइयों को काम क्रोध लोभ मोह अहंकार ईर्ष्या नफरत को जितना मन से निकालेंगे उतना ही मां लक्ष्मी का निवास हमारे पास होगा हमारे परिवार में होगा हमारे समाज में होगा। 
बीके रामदेव ने कहा के आत्म दीपक जलाना है सच्चे अर्थों में दीपावली मनाना है आत्मा में जितना हम ज्ञान का घृत डालेंगे ,आत्मा रूपी दीपक सदा जलती रहेगी और हम स्वयं को दूसरों को व समाज को भी प्रकाशित करते रहेंगे यही होगा सच्चा दीपावली पर्व ।राजयोग मेडिटेशन सीखकर आत्मा के दीपक को हम सदा के लिए जगह सकते हैं और जीवन में सुख शांति और खुशहाली भी ला सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें