नवा रायपुर में दीपावली मिलन समारोह…

0
170

– नन्हे बाल कलाकारों ने रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मन मोह लिया…
– मन में छाए अज्ञान अन्धकार को दूर करना ही सच्ची दिपावली… गृह सचिव
अन्तर्मन में शुभ संकल्पों के दीप जलाएं… ब्रह्माकुमारी कमला दीदी

रायपुर,छत्तीसगढ़: नवा रायपुर में स्थित शान्ति शिखर रिट्रीट सेन्टर में दीपावली मिलन समारोह बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। समारोह का शुभारम्भ गृह सचिव अरूण देव गौतम, क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी कमला दीदी एवं ब्रह्माकुमारी सविता दीदी सहित ब्र. कु. बहनों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
    गृह सचिव अरूण देव गौतम ने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दीपावली संकल्पों का त्यौहार है। एक-एक दीप हमारे संकल्पों का प्रतीक है। मन में छाए हुए अज्ञान अन्धकार को दूर करने से हीसमाज के अन्धकार को दूर किया जा सकता है। यही दीपावली का सन्देश भी है।

    क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी कमला दीदी ने कहा कि बाहर के अन्धकार को मिट्टी के दीपक जलाकर हम दूर कर सकते हैं किन्तु अन्र्तमन में छाए हुए अज्ञान अन्धकार को दूर करने के लिए हमें शुभसंकल्पों के दीप जलाने होंगे। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि आओ हम सभी सत्य परमात्मा से सत्य ज्ञान लेकर अपने जीवन को पावन बनाएं। आत्म ज्योति जगाकर ईश्वरीय मिलन का वास्तविक सुख प्राप्त करें। ऐसे मनोपरिवर्तन से ही पृथ्वी पर स्वर्ग आएगा। जहाँ श्री लक्ष्मी और श्री नारायण का राज्य होगा।

    उन्होंने आगे कहा कि आत्मा ही सच्चा दीपक है। विकारों के वशीभूत हो जाने के कारण आत्मा का प्रकाश मलिन हो गया है। लोगों का अन्तर्मन काम, क्रोध आदि विकारों के अधीन हो गया है। ऐसे विकारी मनुष्यों के बीच श्री लक्ष्मी का शुभागमन भला कैसे हो सकता है? यह कैसी विडम्बना है कि मन-मन्दिर की सफाई करने की जगह बाहरी सफाई से ही हम खुश हो जाते हैं। इस समय परमपिता परमात्मा जो कि जन्म-मरण के चक्र में न आने के कारण सदा ही जागती ज्योति हैं, हम मनुष्य आत्माओं की ज्योति ज्ञान और योग से जगाकर पावन बना रहे हैं। दीपावली का त्यौहार परमात्मा के इन्हीं कर्मों की यादगार है।

    कार्यक्रम में रायपुर के बाल कलाकारों (कुमारियों) ने बहुत ही सुन्दर मनभावन नृत्य और मनोरंजक सांस्कृतिक  कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया।इस अवसर पर स्थानीय गायिका कु. शारदा नाथ ने दीपावली की बधाई देते हुए गीत गाया जिसके बोल थे- खुशियों की आतिशबाजी, हैप्पी दिवाली। इसी गात पर कु. वैष्णवी, कु. नीलम, कु. गीता, कु. गायत्री, कु. आयुषी और कु. परिणीता आदि ने नृत्य प्रस्तुत किया।

    उल्लेखनीय है कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा नवा रायपुर के सेक्टर-20 में इमर्सिव डोम के निकट डेढ़ एकड़ जमीन पर बहुत ही सुन्दर दर्शनीय स्थल के रूप में शान्ति शिखर भवन का निर्माण किया गया है जिसका उद्घाटन विगत वर्ष तत्कालीन मुख्य प्रशासिका दादी जानकी जी द्वारा किया गया था।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें