बहल: राष्ट्रीय किसान दिवस पर कार्यक्रम

0
231

 ब्रह्माकुमारीज बहल द्वारा आयोजित किसान दिवस कार्यक्रम में सम्मानित किए गए किसानों के साथ खण्ड कृषि अधिकारी डॉ संजीव, खण्ड विकास अधिकारी डॉ जय कुमार भौरिया, प्रगतिशील किसान महेंद्र साबू, पवन सुरपुरा एवम ब्रह्माकुमारी बहने ।

बहल(हरियाणा): ब्रह्माकुमारीज बहल सेवाकेंद्र द्वारा आज ‘राष्ट्रीय किसान दिवस’ पर किसानों का सम्मान समारोह रखा गया । मुख्य अतिथि खण्ड कृषि अधिकारी (BAO) डॉ संजीव कुमार  रहे । उन्होंने उपस्थित किसानों को रबी और खरीफ की फसलों में लगने वाले कीड़ों के बारे में जानकारी दी और हानि रहित कीट नाशकों के बनाने की विधियां  भी बताई । विशिष्ट अतिथि खण्ड  विकास अधिकारी (ADO) डॉ जयकुमार  भौरिया थे । उन्होंने किसानों को सरकारी योजनाओं से अवगत कराया और कहा कि कोई भी किसान अपनी समस्या हमे बताए तो हम तुरन्त समाधान करेंगे। बहल केंद्र संचालिका बी के शकुन्तला ने जहर मुक्त शाश्वत यौगिक खेती अपनाने के लिए उपस्थित किसानों को प्रेरित किया ।उन्होंने कहा कि सकारात्मक विचारों का प्रभाव प्रकृति को भी बहुत प्रभावित करता है ।आज खाद्यान्न की गुणवत्ता को सुधारने के लिए राजयोग मेडिटेशन का प्रयोग हजारों किसान कर रहे है ।बहल और ढिगावा क्षेत्र के जैविक और शाश्वत खेती करने वाले लगभग 15 महिला और पुरुष किसानों को शाल, फूल माला और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया । बी के पूनम बहन ने किसानों को जहर मुक्त खेती करने की प्रतिज्ञा कराई और मेडिटेशन का अभ्यास भी कराया ।बाल कलाकारों ने बहुत शिक्षाप्रद नाटक से शाश्वत खेती करने की प्रेरणा सब को दी ।इस अवसर पर एक ग्राम विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसको अधिकारियों ने खूब सराहा ।
कार्यक्रम में  12 वर्षों से प्राकृतिक खेती करने वाले प्रगतिशील किसान महेंद्र साबू सहित पवन सुरपुरा, बी के  लक्ष्मण, बी के बजरंग,ग्यारसी,दया,पार्वती,नसीब,बाला, कपूर सिंह,आदि कई गांवों के किसानों को सम्मानित किया गया । 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें