छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज़ एवं महिला बाल विकास के सहयोग से राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित कार्यक्रम

0
109

भगवान ने बेटियों को रुचकर बनाया है तभी तो वह घर सूना है जिसमें बेटियां नहीं होती- बीके रीनाआपने बेटियों को शिक्षित एवं सशक्त बना दिया तो समझिए आपने एक संतुलित समाज बनाने में बहुत बड़ा योगदान दिया -प्राची चंदेल

छतरपुर,मध्य प्रदेश। हम स्वयं को सशक्त बनाएं किसी और को हमें सशक्त बनाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हमारे अंदर वह तमाम शक्तियां मौजूद हैं जो संसार के किसी दूसरे व्यक्ति में नहीं हैं। धैर्यता, नम्रता, झुकने का संस्कार, शालीनता, सहनशीलता जैसे गुणों का समावेश है हमारे अंदर। तो देखिऐ अपने अंदर झांक कर कि भगवान ने हम बच्चियों को बड़ा रुचकर बनाया है तभी तो वह घर सुना है जिसमें बेटियां नहीं होती।
उक्त उद्गार प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर एवं महिला बाल विकास द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में ब्रह्माकुमारी रीना बहन ने व्यक्त किए।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती पूजन के साथ दीप प्रज्वलन से हुई तत्पश्चात सभी अतिथियों का तिलक एवं पुष्पों के द्वारा स्वागत किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रशासिका वन स्टॉप सेंटर बहन प्राची सिंह चंदेल, महिला बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी भ्राता राजीव सिंह, महिला बाल विकास सहायक संचालक भ्राता जीतेंद्र गुप्ता, परियोजना अधिकारी बहन मंजू जैन,महिला प्रकोष्ठ प्रभारी एवं एसआई मैडम तबस्सुम खान जी उपस्थित रहीं।
इस मौके पर वन स्टॉप सेंटर प्रशासिका प्राची सिंह चंदेल ने बेटियों को अपनी हुनर को पहचान कर आगे बढ़ने के नुस्खे बताएं तो वहीं महिला प्रकोष्ठ प्रभारी एवं एसआई मैडम तबस्सुम खान जी ने महिलाओं को मिलने वाले अधिकार एवं बेटियों के लिए बनाए गए नए कानूनों के बारे में सभी को जानकारी दी।
कार्यक्रम में बालिकाओं द्वारा नृत्य की प्रस्तुतियां दी गईं और अनेक बालिकाओं ने स्पीच, कविता और बेटियों की महिमा से संबंधित गीत सुनाऐ इसी के साथ कुमारी निहारिका द्वारा इंडियन नेशनल आर्मी में प्रथम महिला कैप्टन लक्ष्मी सहगल का किरदार निभाया गया।कार्यक्रम के अंत में सभी बालिकाओं को महिला बाल विकास की ओर से प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया गया तत्पश्चात ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा मंचासीन सभी अतिथियों को ईश्वरीय सौगात एवं प्रसाद भेंट स्वरूप प्रदान किया गया।
मंच का कुशल संचालन बाल संरक्षण जिला समन्वयक राहुल निगम द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 200 लोगों ने भाग लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें