छतरपुर:जिला जेल में मानवीय उत्थान के लिए त्रिदिवसीय राजयोग शिविर का आयोजन

0
136

जिला जेल में मानवीय उत्थान के लिए त्रिदिवसीय राजयोग शिविर का आयोजनश्रेष्ठ कर्म ही श्रेष्ठ जीवन बनाने का आधार है
जैसा कर्म करेंगे वैसा पाएंगे फल, इसलिए कर्मों पर ध्यान देना आवश्यक है – ब्रह्माकुमारीज़

छतरपुर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर द्वारा जिला जेल में बंदी भाई – बहनों के लिए त्रिदिवसीय राजयोग शिविर का आयोजन किया गया।
बीके रीना एवं बीके मोहिनी द्वारा प्रथम दिवस सभी को स्व की पहचान-कि आप सभी श्रेष्ठ आत्माएं हो जिनको श्रेष्ठ कर्म करने के लिए परमात्मा ने इस सृष्टि रूपी रंगमंच पर भेजा है।
द्वितीय दिवस बीके कल्पना बहन के द्वारा सर्वोच्च सत्ता की पहचान दी गई कि हम सभी सर्वोच्च सत्ता परमात्मा शिव की संतान है। शिव निराकार ज्योति बिंदु स्वरूप जिसको सभी धर्मों की आत्माओं ने माना है।
तृतीय दिवस कर्मों की गहन गति बताते हुए बीके रीना ने कहा कि कर्म ही आत्मा के साथ जाते हैं। हम कर्मों की पूंजी साथ लेकर आते हैं और इस दुनिया से जाते समय कर्मों की पूंजी लेकर ही जाते हैं। परमात्मा पिता ना हमें दंड देता है ना माफ करता है वह तो हमारे कर्म ही हैं जिसके आधार पर हमें अच्छा या बुरा फल मिलता है, ईश्वर तो हमें सही रास्ते पर चलने की प्रेरणा देता है। इसलिए अपने जीवन में हो रही घटनाओं के लिए परमात्मा को दोष ना दें सारा दोष हमारे कर्मों का ही है इसलिए अपने कर्म सुधारने पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप सभी इस बंदी गृह में हैं इसको सुधार गृह समझें और श्रेष्ठ कर्म करने की प्रतिज्ञा लेकर ही यहां से जाएं।
इस शिविर के दौरान जेल अधीक्षक कुलश्रेष्ठ, जेलर राम शिरोमणि पांडे, उमेश सिंह ठाकुरबंदी शिक्षक सहित समस्त स्टाफ एवं सभी बंदी भाई उपस्थित रहे।
बीके मोहिनी, बीके प्रीति बहन द्वारा शिक्षाप्रद गेम एवं एक्टिविटीज कराई गई जिसमें सभी बंदियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और समापन में सभी ने एक एक्टिविटीज के दौरान डांस करके खुशी का इजहार किया।
सभी स्टाफ सहित बंदी भाइयों ने बहनों से दोबारा आने की अपील की और अपने जीवन के उत्थान के
लिए बताई गई सारी शिक्षाओं को जीवन में धारण करने की प्रतिज्ञा की।
कार्यक्रम के समापन में सभी को ज्ञानवर्धक पुस्तिका एवं ईश्वरीय प्रसाद भेंट किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें