रायपुर: बच्चों ने सीखा स्वस्थ जीवन जीने का तरीका

0
170

रायपुर,छत्तीसगढ़: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईष्वरीय विष्व विद्यालय द्वारा चौबे कालोनी में आयोजित समर कैम्प में नैचुरोपैथ डॉ. विवेक भारती ने बच्चों को स्वस्थ जीवन जीने का तरीका बतलाया।

डॉ. विवेक भारती ने कहा कि आज की सबसे बड़ी समस्या यह है कि श्रम और व्यायाम के अभाव में हमारे षरीर का लचीलापन (फ्लेक्सीबिलिटी) खत्म होता जा रहा है। षरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में पहला सुधार यह करने की जरूरत है कि हमें सारे दिन में कम से कम एक बार जमीन पर जरूर बैठना चाहिए।

इसी प्रकार स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम बीस मिनट कोई भी एक्सरसाईज अवष्य करना चाहिए। योग करने, म्युजिक सुनने, खेलने और एक्सरसाईज करने से हमारे अन्दर एण्डार्फिन नामक हार्मोन निकलता है जो कि हमें खुषी प्रदान करता है। इसी प्रकार सोषल मीडिया भी प्लेजर हार्मोन्स पैदा करता है।

उन्होंने बतलाया कि स्वस्थ जीवन के लिए पांच बातें मुख्य रूप से ध्यान में रखना चाहिए। दिन में सिर्फ दो बार पका हुआ भोजन करें और एक बार कोई भी सीजनल फल, जूस आदि लेना चाहिए। दूसरी बात दिन में कम से कम ढाई लीटर पानी अवष्य पीना चाहिए। आवष्यकता से ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

तीसरी बात रोज व्यायाम करें। चौथी बात पाचन तंत्र को आराम देना। इसके लिए सप्ताह में एक दिन उपवास कर सकते हैं। पांचवी और सबसे प्रमुख बात प्रतिदिन राजयोग मेडिटेषन करें। इससे हमारे नकारात्मक विचार निकल जाते हैं और हमारा दृष्टिकोण सकारात्मक बन जाता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें