पुणे रविवार पेठ: ब्रह्माकुमारीज शाखा द्वारा ‘संयुक्त राष्ट्र विश्व सुरक्षा सप्ताह ‘ सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया

0
181

पुणे -रविवार पेठ.महाराष्ट्र :

संयुक्त राष्ट्र विश्व सुरक्षा सप्ताह (15 मई से 22 मई 2023) एवं स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर दिनांक 19/05/2023 को प्रातः प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय, पुणे एवं क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय पुणे के सहयोग से सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली की शुरुआत क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) पुणे में हुई और समारोप शनिवार वाडा (ऐतिहासिक वास्तु) में संपन्न हुआ, जिसमें नागरिकों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया गया।

रैली का उद्देश्य सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सड़क दुर्घटनाओं की घटनाओं को कम करना और लोगों को सड़क यात्रा में सुरक्षित यात्रा करने के लिए प्रेरित करना है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया में प्रतिदिन लगभग 3400 लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते हैं, सड़क दुर्घटनाओं में नागरिकों की अकाल मृत्यु दर बहुत अधिक है, जिसमें युवाओं की संख्या अधिक है। अधिकांश दुर्घटनाएं शराब पीकर गाड़ी चलाने और तेज गति के कारण होती हैं, जिसमें नागरिक गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं, भारत में हर साल लगभग डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, यानी हर दिन 411 भारतीय केवल सड़क दुर्घटनाओं के कारण मरते हैं इसलिए हम सभी को अपनी आंतरिक जागरूकता बढ़ाकर सड़क सुरक्षा पर काम करना चाहिए। भय, चिंता और क्रोध जैसी भावनाओं से विचलित मन एकाग्रता को बहुत प्रभावित करता है। आध्यात्मिक जीवन-कौशल और राजयोग साधना व्यक्तियों को अपनी आंतरिक दुनिया पर पकड़ बनाने और अपने विचारों, भावनाओं, दृष्टिकोणों और कार्यों को प्रभावी ढंग से खुद को और दूसरों को लाभ पहुंचाने में मदद करती है।

रैली में मुख्य अतिथि मा. संजीव भोर, उप-अधिक्षक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, पुणे ने कहा कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय द्वारा सड़कोंपर पर सड़क सुरक्षा के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, वाहन चालकों का सहयोग बहुत जरूरी है, तभी दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है, ब्रह्माकुमारी संस्था समय-समय पर आम जनता को नशे से मुक्ति और कानून का पालन करने के लिए शिक्षित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करती है।

इस रैली में मुख्य उपस्थिति श्री. संजीव भोर, (उप अधीक्षक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, पुणे), सभी आरटीओ अधिकारी, ब्रह्माकुमारी रोहिणी दीदी (शाखा संचालिका ब्रह्माकुमारीज रविवार,पेठ), ब्रह्माकुमारी आकांक्षा दीदी, सभी ब्रह्माकुमार-ब्रह्माकुमारी भाई-बहन मौजूद थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें