मोकामा: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग एवं मेडिटेशन का सत्र आयोजित किया गया

0
65

मोकामा,बिहार: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के द्वारा शहर के गौशाला रोड, श्याम मार्केट स्थित दुर्गा मंदिर के प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग एवं मेडिटेशन का सत्र आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम के दौरान योग के आठ अंग का विश्लेषण करते हुए यह स्पष्ट किए गया अभी तक योग के *चार आयामो ( 1) यम (2)नियम (3) आसन (4) प्रणायाम पर हम विशेष रुप से ध्यान देते हैं एवं अभ्यास भी करते हैं परन्तु अन्य चार आयाम (5) प्रत्याहार (6) धारणा (7) ध्यान (8) समाधि इसका हम बहुत कम अभ्यास करते हैं।और इस विषय पर हमारा ध्यान भी नही है ब्रह्माकुमारीज के द्वारा भारत का प्राचीन राजयोग मेडिटेशन सिखाया जाता हैं।जिससे मन की आंतरिक शक्तियां जागृत होती है राजयोग हमें इंद्रियों का राजा अर्थात स्वामी बनाता है इस भागदौड़ की जिंदगी में राजयोग मेडिटेशन द्वारा हम मन को सशक्त एवं सकारात्मक चिंतन करने की कला सीखाते हैं। ब्रह्माकुमारी निशा दीदी जी ने वर्तमान जीवन में अध्यात्मिकता से जुड़कर सकारात्मक सोच विकसित करने की एवं मेडिटेशन द्वारा मन की बैटरी चार्ज करने की विधि को बताए।
कार्यक्रम में श्री निलेश कुमार माधव (सभापति,नगर परिषद,मोकामा) ने अपने उद्बोधन द्वारा योग को नित्य जीवन शैली में शामिल करने की प्रेरणा दी,उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि – योग मन और तन दोनों को तंदुरुस्त रखता है। इसे नियमित जीवनशैली में शामिल करें।
 योगाचार्य श्री गौरव कुमार जी ने सभी को योगआसान तथा  प्रणायाम का अभ्यास  कराया। साथ ही भिन्न-भिन्न प्रकार के सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास सभा के लोगों को कराया ।कार्यक्रम में अनेक गणमान्य अतिथि एवं शहर के लोग उपस्थित रहे। साथ ही मोकामाघाट स्थित आर०पी०एफ के जोनल ट्रेनिंग सेन्टर में भी ब्रह्माकुमारीज मोकामा सेवाकेन्द्र द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर   कुल 88 आर०पी०एफ जवानों को ब्रह्माकुमारी रौशनी बहन जी राजयोग के महत्त्व को बताया।उपकमानडेन्ट पी० करुप्पास्वामी के इस कार्यक्रम के संयोजक रहे तथा उपकमानडेन्ट पवन कुमार वर्मा ने योग दिवस पे सबका धन्यवाद ज्ञापन किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें