मोहाली : जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों का ब्रह्माकुमारीज ने बांधी राखी

0
172

ब्रह्माकुमारीज सुख शांति भवन में हुआ राखी का दिव्य भव्य समारोह राखी है ।आंतरिक बुराईयों से रक्षा करने की प्रतिज्ञा लेने का पर्व- ब्रह्माकुमारी डा.रमा

मोहाली, पंजाब: पिछले 9 दिन से ब्रह्माकुमारीज के मोहाली-रोपड़ क्षेत्र में मनाया जा रहे भाई-बहन के पवित्र स्नेह के सूचक रक्षा-बंधन पर्व के अंर्तगत आज ब्रह्माकुमारी बहनों के दो ग्रुप जिला प्रशासन व जिला पुलिस अधिकारियों के कार्यालयों में पहुंची । इनमें से एक ग्रुप का नेतृत्व ब्रह्माकुमारी सुमन बहन जी ने तथा दूसरे ग्रुप का नेतृत्व ब्रह्माकुमारी अदिति बहन ने किया ।

ब्रह्माकुमारी बहनों ने राखी बांधते उन्हे कहा कि राखी एक अनोखा  पर्व है जोकि भारतीय संस्कृति व मानवीय मूल्यों को उजागर करने वाला है । उन्होंने आगे कहा कि यह बहनों व भाईयों के बीच आपसी भाईचारे को मजबूत करता है । जिन अधिकारियों को आज राखी बांधी गई उनका विवरण इस प्रकार है:-

1.            श्रीमति आशिका जैन आई.ए.एस. जिला उपायुक्त, मोहाली।

2.            श्री  विराज शामकरन तिड़के आई.ए.एस अतिरिक्त उपायुक्त, मोहाली ।

3.            श्री दमनजीत सिंह मान अतिरिक्त उपायुक्त,मोहाली।

4.            श्रीमति गीतिका सिंह अतिरिक्त उपायुक्त  मोहाली ।

5.            श्री आकाशदीप सिंह औलख, पुलिस कप्तान सिटी मोहाली ।

6.            श्री अमनदीप सिंह बराड़ पुलिस कप्तान इंवेस्टीगेशन, मोहाली

7.            श्री जगजीत सिंह जल्ला पुलिस कप्तान, मोहाली ।

8.            डा.ज्योति यादव पुलिस कप्तान हैडक्वाटर मोहाली।

9.            श्री हरिंदर सिंह मान पुलिस कप्तान टरैफिक, मोहाली ।

10.          श्री प्रदीप सिंह ढिल्लों आर.टी.ओ. मोहाली।

11.          श्री कुलदीप सिंह तहसीलदार मोहाली ।

12.          श्रीमति हरजोत कौर सहायक कमिशनर, मोहाली ।

13.          मेजर गुरिंजिंदर पाल सिंह बेनीपाल जिला माल अधिकारी, मोहाली

14.          श्री नरिंदर चौधरी उप पुलिस कप्तान, मोहाली

15.          श्री रविंइदर सिंह जिला लोक सम्पर्क अधिकारी मोहाली  आदि आदि 

राखी के उपलक्ष में यहां सुखशांति भवन फेज़ 7 में  कल रात्रि एक  दिव्य भव्य समारोह हुआ  । इस समारोह में मुख्य अतिथि थे मोहाली के जिला उपभोक्ता निवारण कमिशन के अध्यक्ष श्री एस.के.अग्रवाल तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहाली-रोपड़ क्षेत्र के राजयोग केंद्रों की सह-संचालिका राजयोगिनी डा. ब्रह्माकुमारी रमा बहन जी ने की । पंजाब के पूर्व केबिनेट मंत्री श्री जगमोहन सिंह कंग विशेष अतिथि के रूप  में उपस्थित हुए । 

                राजयोगिनी डा. ब्रह्माकुमारी रमा बहन जी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि कलियुग में अपवित्रता का साम्राज्य है जहां मानव ईर्ष्या, घृणा, स्वार्थ, काम, क्रोध आदि विकारों से ग्रस्त है तथा समाज में चंहु ओर अत्याचार,  पापाचार व भ्रष्टाचार फैले हुए हैं । माताएं बहनें तो क्या, पुरूष भी सुरक्षित नहीं हैं । ऐसे परिदृष्य में परमात्मा ने ब्रह्माकुमारी बहनों को रक्षा सूत्र बांधने की जिम्मेवार सौंपी थी जिसे  कालांतर में बहनें भाईयों की कलाई पर यह रक्षा सूत्र बांधती हैं। यह केवल भाईयों को ही नहीं बल्कि नर नारी दोनों को रक्षा सूत्र बांधने की जरूरत है । उन्होंने स्पष्ट किया कि सतयुग में सब देवता सम्पूर्ण निर्विकारी होने कारण राखी का त्योहार मनाने की जरूरत नहीं होती । उन्होंने आगे कहा कि राखी वास्तव में बाहरी रक्षा से सबंधित नहीं बल्कि मानव की आंतरिक बुराईयों से रक्षा करने का संकल्प लेने का पर्व है । उन्होंने राजयोग सीखने की प्रेरणा दी ।

                   मोहाली जिला उपभोक्ता निवारण आयोग के अध्यक्ष श्री एस.के.अग्रवाल ने समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दुनिया में भाई-बहिन के रिस्ते के समान कोई पवित्र रिस्ता नहीं हैं तथा बहनों में सहनशीलता, दया आदि जैसे कई गुण पुरूष से अधिक होते हैं इसलिए शायद यह रिवाज चल पड़ा कि बहनंे भाईयों को राखी बांधती हैं । उन्होंने ब्रह्माकुमारी बहनों की भूरी भूरी  प्रशंसा की और कहा कि ये त्याग तपस्या व निस्वार्थ सेवा की सजीव मूर्तीयां हैं । इनकी शिक्षाओं से मानव का भय, चिंता, देहअभिमान व क्रोध छूट जाता है ।

                पंजाब के भूतपूर्व केबिनेट मंत्री श्री जगमोहन सिंह कंग ने विशेष अतिथि के रूप में बोलते कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था एक अनोखी संस्था है जो समाज की निस्वार्थ सेवा में जुटी हुई है और हमें परमात्मा पर विश्वास तथा अच्छे कर्म करना सिखा रही है जो सबको सीखने चाहिए। यह संस्था सरबत अर्थात सभी के भले के लिए कार्यरत है । उन्होने कहा कि भारत गुरूओं पीर-पैगम्बरों की धरती है भले यहां आबादी बहुत बढ़ रही है पर हमें भारत में धर्मनिरपेक्षता के ढांचे को नहीं टूटने देना ।

                समारोह में ब्रह्माकुमारी सुमन  ने स्वागत प्रवचन व ब्रह्माकुमारी अदिति बहन ने राजयोग की व्याख्या कर आंतरिक शक्तियों क विकास के लिए उसका अभ्यास भी करवाया । उन्होंने सभी को राजयोग सीखने आमंत्रित भी किया । बी.के.प्रवीन भाई ने दिव्य गीत प्रस्तुत किया । अंत मे सभी को राखी बांधी गई और मुख मीठा करवाया गया । कार्यक्रम के बाद  बहुत से पत्रकारों को भी राखी बांधी गई ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें