समाज सेवा प्रभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम “समृद्ध समाज की नींव तनाव मुक्त जीवन”

0
36

प्रकृति और संस्कृति को साथ लेकर चलने से बनेगा समृद्ध समाज– पटेल

हाइलाइट्स :

  • संस्था के अय्या नगर सेवा केंद्र द्वारा टाउन हॉल में आयोजित किए गए कार्यक्रम 
  • भारतीय संस्कृति व परंपरा अनुसार सभी अतिथियों का तिलक, बैज व गुलदस्ते भेंट कर किया गया स्वागत 
  • सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया कार्यक्रम का उद्घाटन 
  • समृद्ध समाज की नींव तनाव मुक्त जीवन विषय पर आयोजित किए गए कार्यक्रम 
  • मोटिवेशनल स्पीकर स्वामीनाथन भाई के प्रेरणादायी बोल ने लोगों के जीवन में किया खुशियों का संचार 
  • भुज के अनेक समाज सेवी संस्थाओं द्वारा बीके स्वामीनाथन भाई को शॉल, मोमेंटो व गुलदस्ता भेंट कर किया गया सम्मानित 
  • अय्या नगर भुज सेवा केंद्र की संचालिका बीके रीना बहन ने सभी अतिथियों का शब्दों से किया स्वागत 
  • कुमारी रूही और कुमारी जीवा ने स्वागत नृत्य द्वारा सभी अतिथियों का किया भावपूर्ण स्वागत 
  • समाज सेवा प्रभाग के कार्यक्रम में उपस्थित रहे समाज के प्रसिद्ध समाजसेवी सहित अनेक गणमान्य नागरिक 
  • मंच का कुशल संचालन आदिपुर की बीके किरण बहन ने किया 
  • सभी अतिथियों का आभार प्रकट बीके बाबू भाई ने किया 

भुज, गुजरात। गुजरात के प्रसिद्ध शहर भुज में ब्रह्माकुमारी संस्था के अय्या नगर सेवा केंद्र द्वारा 04 मार्च 2024 को टाउन हॉल में संस्था के समाज सेवा प्रभाग द्वारा समृद्ध समाज की नींव तनाव मुक्त जीवन विषय पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

श्रेष्ठ कर्म द्वारा रखी जाती है समृद्ध समाज की नींव 

कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए भुज के विधायक केशुभाई पटेल ने कहा कि समृद्ध समाज की नींव हमारे श्रेष्ठ कर्म द्वारा ही रखी जाती है। हम सबकी यही कामना होती है कि हमारा समाज समृद्ध बने, तनाव मुक्त बनें व एक-दूसरे के सहयोगी बनें। आगे उन्होंने कहा कि समाज सेवा देश का ऐसा क्षेत्र है जिसमें हर व्यक्ति किसी न किसी रूप अवश्य ही जुड़ा होता है। 

निःस्वार्थ भाव से किया गया हर कार्य समृद्ध समाज की ओर बढ़ता कदम है… 

आगे उन्होंने कहा कि पिछले 25 वर्षों से समाज में साधन तो बढ़ गए लेकिन हमारे मन का संतोष, सुख, खत्म होता चला गया। आज हमें प्रकृति और संस्कृति को साथ लेकर चलने की आवश्यकता है। तभी हम समृद्ध समाज बना पाएंगे और हमारा जीवन तनावमुक्त होगा। आगे उन्होंने कहा कि समाज सेवा के कार्य से हमें जो सच्चा आनंद मिलता है उसकी तुलना हम किसी भी प्रकार के भौतिक सुखों से नहीं कर सकते हैं। निस्वार्थ भाव से किया गया हमारा हर कार्य समृद्ध समाज की स्थापना में मददगार बनता है। 

जीवन कैसे जीना है ये हम बताना भूल जाते हैं… 

मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए मोटिवेशनल स्पीकर व समाज सेवा प्रभाग के जोनल कोऑर्डिनेटर बीके स्वामीनाथन भाई ने कहा कि प्रकृति का यह नियम है हर रात के बाद एक नया सेवरा जरूर आता है। सही क्या है गलत क्या है बच्चे को मालूम है उन्हें कुछ भी अलग से बताने की आवश्यकता नहीं है। हम बच्चों को इंजीनियर, डॉक्टर आदि बनाने की बहुत कोशिश करते हैं लेकिन जीवन कैसे जीना है ये बताना भूल जाते हैं। हम शिक्षक और माता-पिता बच्चे को जीवन के बारे में कुछ नहीं बता पाते हैं इसलिए बच्चे जीवन के बारे में गुगल में ढूंढ़ते हैं। सूचना प्रौद्योगिकी के दौर में भावनाएं समाप्त होती जा रही है। जबकि बच्चा जीवन में जब भी निराश होगा तब आपकी भावनाएं ही उसको शक्ति देती है। 

बीके स्वामीनाथन भाई ने खेल-खेल में कराया  राजयोग का अभ्यास 

समृद्ध समाज के लिए मन को सशक्त बनाना जरूरी… 

गांधीधाम सेवा केंद्र की संचालिका बीके भारती दीदी ने आशीर्वचन देते हुए कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है तो हमारे शरीर में अनेक बीमारियां आ जाती है। उसी प्रकार जब आत्मा की शक्ति कम हो जाती है तो हमारे मन में अनेक प्रकार की कमजोरियां आ जाती है। जो कि तनाव का कारण बनता है। इसलिए आत्मा को शक्तिशाली बनाने के साथ-साथ हमें अपने मन पर भी ध्यान देना होगा। मन को मेडिटेशन के द्वारा सशक्त बना सकते हैं। जब हमारा मन स्वस्थ होगा तब हमारा शरीर भी स्वस्थ होगा। जब हमारा शरीर स्वस्थ होगा तब हम एक समृद्ध समाज की स्थापना कर पाएंगे। 

परमात्मा ने मानव को असीम शक्ति दी है… 

समाज सेवा प्रभाग के मुख्यालय संयोजक बीके बीरेंद्र भाई ने समाज सेवा प्रभाग का उद्देश्य बताते हुए कहा कि परमात्मा ने मानव को इतनी शक्ति दी है कि वह जो चाहे कर सकता है। वह चाहे तो एक अच्छा समाज भी बना सकता है और चाहे तो समाज को नर्क भी बना सकता है। इसलिए हमें अपनी शक्ति को पहचान कर उसे सेवा के कार्य में लगाने की आवश्यकता है। जिससे कि हमारा श्रेष्ठ भाग्य बन सके। 

वह अनुकरणीय है… 

कच्छ मित्र न्यूजपेपर के संपादक दीपक भाई माकड़ ने कहा व्यक्ति चाहे किसी भी प्रोफेशन में हो उसे तनाव अवश्य ही होता है। इसके लिए अनेक लोगों के द्वारा अनेक विधियां भी बताई गई है। लेकिन हमारा यह मानना है कि ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा जो तनावमुक्त जीवन का प्रशिक्षण दिया जाता है और जिस तरह से यहां मेडिटेशन सिखाया जाता है वह अनुकरणीय है। 

इन्होंने भी किया सम्बोधित… 

समाज रत्न विनोद भाई सोलंकी, डॉ.मुकेश भाई चंदेल ने शुभकामना व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा स्वच्छ मन ही हमें सद्मार्ग की ओर ले जाता है। 

इन्होंने आभार माना… 

गांधीधाम, भारत नगर सेवा केंद्र की संचालिका बीके संगीता दीदी ने राजयोग के द्वारा गहन शांति की अनुभूति करायी। बीके बाबू भाई ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया और मंच का कुशल संचालन आदिपुर की बीके किरण बहन ने किया। 

विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा बीके स्वामीनाथन भाई को शॉल व गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया गया

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें