नागपुर: बीकेआईवीवी ई-मेल प्रशिक्षण कार्यक्रम

0
45

नागपुर,महाराष्ट्र: ब्रह्माकुमारीज़ वसंत नगर सेवा केन्द्र पर विशेष कर बीके टीचर्स बहनों के लिए एक दिवसीय ईमेल ट्रेनिंग रखी गई। नागपुर सबजोन के 30 से अधिक भाई बहनें, जिसमें अधिक संख्या में सेवाकेंद्र तथा उप-सेवाकेंद्र के इंचार्ज बहनें बड़े उमंग उत्साह से इस ट्रेनिंग का लाभ लिया। 
मधुबन से पधारे मीडिया तथा ईमेल ऑफिस के बीके शांतनु भाई के  सानिध्य में ईमेल ट्रेनिंग का कार्यक्रम कुशलता से संपन्न हुआ।  साथ में कई सेवाकेन्द्रों को यज्ञ का ऑफिशियल बीकेआईवीवी ईमेल आईडी भी प्रदान किया गया।

ब्रह्माकुमारीज नागपुर सबजोन की संचालिका बी.के. राजयोगिनी रजनी दीदी, सह संचालिका बी.के. राजयोगिनी मनीषा दीदी, 

मधुबन के मीडिया तथा ईमेल ऑफिस के बीके ज्योति प्रकाश भाई, शांतिवन  मीडिया तथा ईमेल ऑफिस के बीकेहरी भाई के उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलन कर ई-मेल प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया । बी.के. रजनी दीदी के विशेष आग्रह पर यह विशेष  ई-मेल प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया था

पुरे भारत तथा नेपाल में यह ईमेल ट्रेनिंग का पहला कार्यक्रम जो नागपूर सब जोन में रखा गया था, जो बहुत सफल रहा। 

BKIVV  ईमेल के सम्बंधित महत्वपूर्ण विषयों पर बारीकी से प्रकाश डाला गया जो निम्न प्रकार है:

  1. कंप्यूटर तथा मोबाइल फ़ोन में ईमेल कैसे चेक करना। 
  2. ईमेल अकाउंट्स को साइन इन और साइन आउट करना। 
  3. ईमेल मैसेज टाइप करना और सेंड करना।  
  4. ईमेल  मैसेज पढ़ना, अटैच फाइल्स, फोटो और वीडियो को डाउनलोड और सेव करना। 
  5. ईमेल मैसेज का रिप्लाई करना । 
  6. ईमेल मैसेज को फॉरवर्ड करना। 
  7. ईमेल मैसेज तथा मेलबॉक्स  को मैनेज कैसे करें: जैसे  कॉपी-पेस्ट तथा कट-पेस्ट करना,  डिलीट करना,  स्थानांतरित (मूव)  करना , सर्च करना, मेल पुनः भेजना, हटाए गए  मैसेज को पुनर्प्राप्त (रिकवरी) करना, ईमेल के साथ रिकवरी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सेट करना, ट्रैश / बिन तथा स्पैम मैसेज को मैनेज करना।
  8. इंटरनेट / ईमेल सुरक्षा-  कंप्यूटर तथा मोबाइल फ़ोन को इंटरनेट खतरों से बचाना, उपकरणों को घोटालों और स्पैम से सुरक्षित रखना,  यूनीक और मज़बूत पासवर्ड रखना,  समय-दर-समय पासवर्ड को पासवर्ड बदलना, ईमेल के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी से बचना और उसकी शिकायत करना, अपने ईमेल अकाउंट को किसी अनजान पीसी या मोबाइल फ़ोन पर नहीं खोलना, ओपन वाईफाई के प्रयोग से बचना,  अनजान मेल / लिंक पर ध्यान नहीं देना या डिलीट करना,  हर महीना मोबाइल प्ले स्टोर से जीमेल तथा अन्य सभी ऍप्स को अपडेट करना, स्मार्टफोन का सिस्टम / सॉफ्टवेयर अपडेट नियमित रूप से करना आदि । 
  9. ईमेल अकाउंट की पासवर्ड तथा अन्य जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करना। 
  10. हिंदी या अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में संदेश टाइप करना।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें