ग्वालियर : जीवन को संवारने वाली मां ही होती है – आदर्श दीदी

0
296

ग्वालियर,मध्य प्रदेश। माँ के बिना सुंदर जीवन की कल्पना ही नही की जा सकती है। माँ जन्म देने वाली ही नही वल्कि श्रेष्ठ जीवन की निर्माता भी है। आज मनुष्य कितनी भी ऊंचाइयों पर क्यों न पहुँच जाये लेकिन माँ का योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। जीवन को सुंदर बनाने में और संवारने में माँ की अहम भूमिका होती है। अथवा हम यह कहें कि जीवन को संवारने वाली मां ही होती है।
उक्त बात प्रजापिता ब्रह्मा कुमारीज ईश्वरीय विश्व विद्यालय की केंद्र प्रभारी बीके आदर्श दीदी ने सिकंदर कम्पू स्थित सूर्य विहार कॉलोनी में मदर्स डे के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में कही।
दीदी ने आगे कहा कि माँ शब्द ही बहुत प्यारा और शक्ति देने वाला है। जिसने हमें जन्म दिया पाला पोष कर बढ़ा किया और हमें इस लायक बनाया कि हम संसार में एक अच्छा जीवन जी सके। लेकिन आज भी कई ऐसे लोग है जो अपने बृद्ध माता पिता की पालना नहीं कर पाते। और मजबूरी में उन्हें बृद्ध आश्रमों का सहारा लेना पड़ता है। सही मायनों में हम यदि अपने मात पिता का सम्मान करते है। उनको प्यार स्नेह देते है तो हर दिन मदर डे या फादर डे है।
आज हम सबको मिलकर अपने जीवन को ऐसा बनाना होगा जो दूसरों के लिए आदर्श बनें। बच्चे कितने भी बड़े और समझदार क्यों न हो जाएं लेकिन माँ के लिए तो बच्चे ही रहते है। हम बदले में कितना भी कुछ भी करें  लेकिन माँ के ऋण को नही चुकाया जा सकता।
इसलिए माँ का सम्मान करें।
कार्यक्रम में बीके कविता पमनानी ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर कॉलोनी के अनेकानेक लोग उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें