नौगांव: विश्व पर्यावरण दिवस पर ब्रह्माकुमारीज़ सेवाकेंद्र द्वारा पर्यावरण के प्रति किया गया जागरूक

0
148

पेड़ों की जब करोगे रक्षा, तभी होगी जीवन सुरक्षा – बीके नीतू

नौगांव, मध्य प्रदेश। विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचें नौगांव राजा साहब पृथ्वी सिंह बुंदेला, तक्षशिला विद्यालय के प्राचार्य एवं समाजसेवी रमाशंकर मिश्रा, वैश्य महासम्मेलन के तहसील अध्यक्ष अतुल गुप्ता, एसबीआई मैनेजर वीरभान जी, पत्रकार एवं मिशन ग्रीन नौगांव सदस्य भूपेंद्र रेजा, नौगांव रानी साहब बहन माया सर्वानी, घुवारा सेवा केंद्र प्रभारी बीके नीतू, बी  के रीना ने दीपक जलाकर यह शुभ संकल्प किया कि हम सभी प्रकृति के पांचो तत्वों को बचाएंगे और पर्यावरण को सुरक्षित बनाएंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत में बीके रीना ने बताया कि 5 जून प्रकृति को समर्पित यह दिन हमें याद दिलाता है की हर हाल में इन पेड़ पौधों को बचाना है तभी हमारा जीवन सुरक्षित रहेगा। यह दिवस प्रकृति के प्रति कृतज्ञता दर्शाने का दिवस है।
तत्पश्चात मनस्वी सिंह के द्वारा भारत की महिमा का एक नृत्य किया गया और साथ में नन्हें मुन्नें बच्चों द्वारा वृक्ष बनकर के एक नृत्य नाटिका के द्वारा वृक्ष को ना काटने का संदेश दिया गया। जिसका लोगों के ऊपर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा।
वहीं घुवारा सेवाकेंद्र प्रभारी बीके नीतू बहन जी ने कहा कि पेड़ मानव के बिना जिंदा रह सकते हैं लेकिन मानव पेड़ के बिना नहीं तो हम सभी वृक्षों की वैल्यू को समझें हम सब ने ठाना है घर-घर में पेड़ लगाना है।
रमाशंकर मिश्रा ने प्रकृति को समर्पित एक बहुत सुंदर कविता सुनाई और उन्होंने बताया कि स्कूल प्रांगण में उन्होंने हजारों की मात्रा में पौधे लगाए हैं।
वही कार्यक्रम में पहुंचे अतुल गुप्ता ने कहा नौगांव का तापमान सबसे अधिक होता है लेकिन हमें खुशी है कि हम सभी के प्रयास से इस तापमान में कहीं ना कहीं अंतर आया है।
वहीं भूपेंद्र रेजा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन हम सभी को प्रेरणा देते हैं एक जागृति दिलाते हैं। बच्चों के द्वारा की गई प्रस्तुति सराहनीय रही।
नौगांव रानी साहब ने भी अपनी शुभकामनाएं रखी तथा आराध्या सोनी द्वारा एक बहुत सुंदर पेंटिंग बनाकर के जागरूक किया गया। कार्यक्रम के अंत में पौधे देखकर के सभी को संकल्प दिलाया गया कि पानी बचाएंगे, बिजली बचाएंगें, भोजन बचाएंगे, पेड़ लगाएंगे और पेड़ बचाएंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें