जालंधर: ब्रह्माकुमारीज़ सेवाकेंद्र पर 6 से 13 साल के बच्चों के लिए पांच दिवसीय “संस्कार स्पार्किंग समर कैंप” का आयोजन किया गया

0
232

जालंधर, पंजाब: ब्रह्माकुमारीज़, राजयोगा भवन, 407, आदर्श नगर सेवाकेंद्र पर 6 से 13 साल के बच्चों के लिए पांच दिवसीय “संस्कार स्पार्किंग समर कैंप” का आयोजन किया गया। इस कैंप का उद्घाटन गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती सोनिया धवन जी ने किया। इस पांच दिवसीय समर कैंप में बच्चों ने कविताएं, गीत, ब्रेन जिम एक्टिविटीज़, डांस, राजयोगा मेडिटेशन इत्यादि बहुत कुछ सीखा।

कैंप के पहले दिन बच्चों के लिए “टैलेंट हंट” का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कैंप में प्रत्येक दिन बच्चों को कविताएं, गीत, ब्रेन जिम एक्टिविटीज़, डांस, मूल्य आधारित खेल जैसी अनेक गतिविधियों के साथ-साथ अध्यात्म के साथ भी जोड़ा गया। आध्यात्मिक ज्ञान व राजयोग सीखने में बच्चों ने बहुत दिलचस्पी दिखाई। बच्चों को उनकी वास्तविक पहचान बताई गयी – जिस प्रकार फूल में खुशबू होती है, सीप में मोती होता है, कुटिया में ऋषि होता है उसी प्रकार इस शरीर के अंदर मैं आत्मा हूँ जो इस शरीर को चलने की शक्ति देता हूँ। उन्हें यह भी बताया गया की वे शांत स्वरुप आत्मा हैं, वे शक्तिशाली आत्मा हैं, वे सर्व के सहयोगी आत्मा हैं। बच्चों को ये भी बताया गया कि वे परमपिता निराकार शिव परमात्मा के बच्चे है। इसलिए रात को सोने से पहले शिव परमात्मा को गुड नाईट और सुबह उठने पर उन्हें धन्यवाद् करना चाहिए। इसी के साथ बच्चों को “परमात्मा को पत्र” लिखना भी सिखाया गया।  

समर कैंप के तीसरे दिन 5 जून 2024 को “विश्व पर्यावरण दिवस” पर सभी बच्चों ने बहुत दिलचस्पी से पौधरोपण भी किया। इस पांच दिवसीय समर कैंप में बच्चों ने बहुत उमंग उल्लास के साथ हिस्सा लिया क्योंकि इस कैंप में बच्चों ने मस्ती करने के साथ-साथ बहुत कुछ नया सीखा। बच्चों से वायदा लिया गया कि वे ज़्यादा फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे, बड़ों का कहना मानेंगे, लड़ाई-झगड़ा नहीं करेंगे, सब का सत्कार करेंगे व सबकी मदद करेंगे। बच्चों को सिखाया गया कि उन्हें देवी-देवताओं जैसे बनने के लिए उनके जैसे दैवी गुण भी धारण करने चाहिए।      

7 जून को इस समर कैंप का समापन करने के लिए शहर के कुछ गणमान्य अतिथि पहुंचे। डॉक्टर दीपक चावला (IMA President), निशांत चोपड़ा (प्रेजिडेंट केमिस्ट एंड सर्जिकल एसोसिएशन), संजय चोपड़ा (जनरल सेक्रेटरी केमिस्ट एंड सर्जिकल एसोसिएशन), संजीव पूरी (जनरल सेक्रेटरी केमिस्ट एंड सर्जिकल एसोसिएशन)। जब अतिथि गणों ने बच्चों को अनेक प्रकार की एक्टिविटीज़ के साथ मेडिटेशन करते हुए देख तो वे बहुत प्रभावित हुए। अंत में बच्चों को सर्टिफिकेट एवं गिफ्ट्स देकर विदा किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें