ज्ञानशिखर इंदौर में हर घर तिरंगा अभियान का भव्य आयोजन

0
209

विश्व गुरु भारत के अभियान में कदम से कदम मिलाकर चलें …

इंदौर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के अन्तर्गत आज ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी सभागृह ज्ञानशिखर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव में पूरे इंदौर वासियों ने वर्ष भर हर्ष उल्लास के साथ हिस्सा लिया । इसमें ब्रह्माकुमारी संस्थान ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। कल 15 अगस्त है हम सब 75वां स्वतंत्रता दिवस मनायेंगे लेकिन आज 14 अगस्त का दिन विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस है। आज से 75 वर्ष पूर्व 14 अगस्त को क्या हालत थी उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जब लोगों ने बैठकर इस विभाजन की लकीर खींची। जिनका जन्म अविभाज्य भारत में हुआ । उनका अपना घर, द्वार, खेती, बाड़ी वहां उनके बच्चे जहां स्कूल मंे पढ़ रहे थे सब कुछ छोड़कर रातों रात उन्हें भागना पड़ा, खासकर जो पाकिस्तान से पैदल चलकर आयें टेªन में आये उनकी पीड़ा वर्णन करना मुश्किल है आपने बड़ी भावुकता से 14 अगस्त की कहानी का वर्णन किया तो सभी को आखें नम हो गई।
  आपने आगे कहा कि माननीय प्रधान मंत्री जी ने कहा था अभी आजादी का 75वाँ वर्ष मना रहे हैं जब 100 वर्ष पूरे होंगे तो यह भारत पूरे विश्व का नेतृत्व करेगा विश्व गुरु बन जायेगा। हम सब भी विश्व गुरु भारत के अभियान में कदम से कदम मिलाकर चलें। अपने शहीदों की कुर्बानियों को भी याद करें।
इस अवसर पर इंदौर जोन की मुख्य क्षेत्रीय समन्वयक ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने कहा कि हमने बहुत मेहनत करके अनेक शहीदों की बलिदानियों से अगे्रजों की गुलामी से आजादी पाई है, तब जाकर तिरंगा फहराया है यह तिरंगा प्रतीक है स्वतंत्रता का, शहीदों की कुर्बानी का इसके महत्व को समझकर हर घर में झण्डा तो फहराना है लेकिन फहराते हुए झण्डे के साथ अपने दिल में एक संकल्प का झण्डा फहरायें कि हम अपने भारत देश को पुनः राम राज्य, सुसंस्कारों वाला भारत, देवी देवताओं का वास करने वाला भारत, आध्यात्मिक भारत जहाँ से सारे विश्व को मार्गदर्शन मिले, सद्गुणी आत्माओं के निवास करने वाला भारत, जहाँ सब में प्रेम, सद्भावना, आपसी भाईचारा हो ऐसा भारत बनायेंगे। ऐसा भारत बनाने के लिये अपने अंदर की बुराईयों का, विषय विकारों का, इच्छाओं, कमियों का त्याग करना है, देश प्रेम के खातिर इन सबकी गुलामी से मुक्त होना है तभी सच्चे अर्थो में स्वतंत्रता दिवस होगी।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने कहा कि इस अभियान के जरिये हमें अपनी भावी पीढ़ी को आजादी का तिरंगे का महत्व बताना है। पौधा जब जड़ से टूट जाता है तो उसका क्षरण हो जाता है तो हमारी जड़े भी वहीं से जुड़ी है जिन वीर सपूतों के कारण हमने आजादी पाई है। यह बात नई पीढ़ी को बताना हमारी महती जिम्मेदारी है घर में बच्चों को विशेष छत पर चढ़कर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करें।
समाज सेवी डाॅ. अनिल भण्डारी ने कहा कि हमें अपने स्वार्थ को को भूलकर पहले देश के हित के लिये कार्य करना है देश की उन्नति से समाज की और हमारी उन्नति होगी। हम आजादी के अमृत काल में चल रहे हैं ऐसे में अपने अपने घरों में एक बलिदानी की तस्वीर जरुर लगाये ताकि घर में देश प्रेम का वातावरण रहे।
कार्यक्रम में आये अतिथियों का ब्रह्माकुमारी उषा बहन, आस्था बहन ने तुलसी का पौधा भेंटकर बैच एवं तिरंगा पट्टा पहनाकर स्वागत किया संचालन ब्रह्माकुमारी अनिता बहन ने किया।
कार्यक्रम के पश्चात ओमशान्ति भवन से जंजीर वाला चैराहें तक देशभक्ति से ओत प्रोत विषाल तिरंगा यात्रा निकाली गई । जिसमें ब्रह्माकुमार कुमारीयों के साथ बड़ी संख्या में अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया। यात्रा के दौरान जंजीर चैराहा स्थित वीर सावरकर प्रतिमा के सामने शहीदों का स्मरण कर कल 15 अगसत को उनकी याद में घर घर तिरंगा झण्डा फहराने का संकल्प लिया । तिरंगा रैली में भारत माता विशेष आर्कषण का केन्द्र रही।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें