जम्मू : आर एस पूरा क्षेत्र के अनेक संस्थानों में हुए नशा मुक्ति जागरूकता और वृक्षारोपण कार्यक्रम किये गए

0
304

जम्मू,जम्मू और कश्मीर। जम्मू और कश्मीर राज्य के आर एस पूरा क्षेत्रको नशा मुक्त करने की दिशा में “मेरा जम्मू , व्यसन मुक्त जम्मू” के लक्ष्य को साकार करने की अभिलाषा रखते हुए अनेक शैक्षणिक और अन्य संस्थानों में वीडियो शो द्वारा 28/09/2022 से 04/10/2022 तक चले कार्यक्रमों की एक रिपोर्ट।1. सन शाइन पब्लिक  हाई स्कूल के 210 विद्यार्थियों और सभी शिक्षकों के लिए प्रधानाचार्य श्री राजेश शर्मा जी का पूर्ण सहयोग रहा।2. डोगरा पब्लिक हाई स्कूल के 125 विद्यार्थियों और सभी शिक्षकों के लिए प्रधानाचार्य श्री एस के वर्मा जी का पूर्ण सहयोग रहा।
3. इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया की प्रेस मीट 
4. महाराजा हरी सिंह डी. ए. वी. पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, आर एस पूरा के 500 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए मॉर्निंग असेंबली में कार्यक्रम संपन्न हुआ।
5. राजकीय उच्च विद्यालय, बदयाल काज़ियन, आर एस पूरा के 72 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ।6. मदर इंडिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 250 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 7. राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, सतरयान के 90 छात्राओं और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 8. आर एस पूरा पुलिस थाना में श्री पवन डोगरा, SHO की अध्यक्षता में 25 थाना कर्मचारियों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 9. शीतला मंदिर, आर एस पूरा कीर्तन मंडली  की 25 माताओं के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 10. महाराजा सूरजमल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन एंड रिसर्च, आर एस पुरा में श्री सुशील जी, प्रधानाचार्य महोदय की देखरेख में 275 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 11. आर्यन पब्लिक स्कूल, आर एस पुरा के 100 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 12. गवर्नमेंट बॉयस मिडिल स्कूल, मिल एरिया, आर एस पुरा के 50 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ। 13. पंजाब नेशनल बैंक, आर एस पुरा की ब्रांच के 13 कर्मचारियों के लिए श्री बलविंदर कुमार, ब्रांच मैनेजर की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ।14. जम्मू एंड कश्मीर बैंक, आर एस पुरा की ब्रांच के 20 कर्मचारियों के लिए श्री  अभिनव , ब्रांच मैनेजर की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ। 15. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आर एस पुरा की ब्रांच के 20 कर्मचारियों के लिए श्री राकेश कुमार कुण्डल ब्रांच मैनेजर की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ।16  राजकीय महिला महाविद्यालय परेड ग्राउंड, जम्मू के 50 NCC Cadets और शिक्षकों के लिए श्री विपुल श्रॉफ जी, इंचार्ज ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन एंड स्टैटिकल डिपार्टमेंट और सुश्री सुमनलता, लेफ्टिनेंट, सुश्री अमीना राजपूत, लेक्चरर (स्टेटिस्टिक डिपार्टमेंट) के सहयोग से कार्यक्रम संपन्न हुआ। 17.  महाराजा हरि सिंह एग्रीकल्चर स्कूल, नागबनी, जम्मू के 200 विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए कार्यक्रम संपन्न हुआ।
इन कार्यक्रमों को सफल बनाने में बी. के. राजीव (नशा मुक्त विशेषज्ञ) ने प्रोजेक्टर शो दिखाते हुए बताया की हमारे युवाओं को मोबाइल और नशीले पदार्थों का भयानक वायरस पकड़ रहा है। यदि आज का युवा इससे सचेत ना हुआ तो अपने ही हाथों अपने सुंदर भविष्य को तबाह कर लेगा जो हम सबके लिए सबसे बड़ा खतरा है। अपने वक्तव्यों में उन्होंने आगे बताया कि यदि हम अपने सत्य स्वरूप को पहचान लें जोकि अनेक रचनात्मक और अनंत शक्तियों का भंडार है तो हमारा भविष्य सुरक्षित और सुंदर होगा। सभी को स्वप्रेरणा का प्रशिक्षण सिखाकर रोज़ाना उसका अभ्यास करने से अपने जीवन में एक सकारात्मक नशे को अवश्य धारण करने की राय दी ताकि हमारा जीवन खुशियों से भरपूर हो जाए जिसमें ब्रह्माकुमारिज़ द्वारा सिखाया जा रहा राजयोग अति कारगर सिद्ध हुआ है। वीडियो शो द्वारा नशीले पदार्थों से सम्बंधित सरकार के कढ़े नियमों की ओर सभी का ध्यान खिंचवाते हुए जीवन को सुन्दर बनाने की अपेक्षा भी जताई। अंत में सभी को सहज राजयोग का अभ्यास कराते हुए मेडिटेशन सीखने का आग्रह किया एवं अपनी दिनचर्या को स्वस्थ और सुदृढ़ बनाने का मार्ग प्रदर्शित करते हुए इन बुराइयों से बचने की शपथ भी दिलाई। इन कार्यक्रमों को समाज के सभी बुद्धिजीवी महानुभावों ने ब्रह्माकुमारीज़ का समाज गठन में अग्रिम कदम बताते हुए आगे भी जारी रखने का निवेदन किया। इन कार्यक्रमों को यादगार बनाने हेतु अंत में  सभी ने मिलकर संस्था परिसर में एक वृक्ष भी लगाया। 

ब्रह्माकुमारीज़ की तरफ से इन प्रोग्राम्स को सफल बनाने में राजयोगिनी बहन मीना, बी. के. सुनीता, बी. के. अनुज, बी. के. गिरधारी और बी. के. फ़तेह चंद का अथक सहयोग रहा। फोटोज और वीडियोस का डाउनलोड लिंक https://drive.google.com/drive/folders/1M84ErNuCgpd63pQ-Z_CNhki8a70gddF_?usp=sharing

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें