अहमदनगर: ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ कॉमन्स में बी के डॉ. दीपक हरके हुए सम्मानित

0
513

अहमदनगर,महाराष्ट्र: भारत के प्राचीन राजयोग का विगत 33 वर्षों से प्रसार व प्रचार करनेवाले अहमदनगर निवासी डॉ.बी.के.दीपक को Excellence Award से सम्मानित किया गया है.यह पुरस्कार वितरण समारोह लंदन स्थित ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ कॉमन्स में संपन्न हुआ. वर्ल्ड बुक ऑफ रेकॉर्डस, लंदन की ओर से सांसद वीरेन्द्र शर्मा के हाथों यह सम्मान डॉ.बी.के.दीपक हरके को प्रदान किया गया. 
इस अवसर पर इंडो यूके लीडरशिप समिट में विभिन्न क्षेत्रों में नवीनतापूर्ण उपक्रम करते दिशादर्शी कार्य करनेवाले विश्वभर के 52 व्यक्तियों को Excellence Award से सम्मानित किया गया. इस समारोह में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय,लंदन की राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी मौरीन, ब्रह्माकुमारी जयमिनी, वर्ल्ड बुक ऑफ रेकॉर्डस, लंडन के चेयरमैन दिवाकर सुकुल उपस्थित थे. इंडो यूके लीडरशिप समिट के दौरान ब्रह्माकुमारी जेमिनी बहन ने भारत के उज्जैन के महाकाल मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित रमण त्रिवेदी, सुप्रसिद्ध फिल्म निर्माता संदीप मसानी तथा अन्य विजेताओं से मुलाकात की और उन्हें ईश्वरीय संदेश दिया. भारत के सुप्रसिद्ध साईदीप हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ दीपक ने अपने पत्नी के साथ  लंदन स्थित Global Cooperation House आकर ब्रह्माकुमारी सुदेश बहन से मुलाकात की.  इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी मोरीन, ब्रह्माकुमारी जेमिनी बहन तथा बी के डॉ दीपक हरके उपस्थित थे. इंडो यूके लीडरशिप समिट में अपने संबोधन में ब्रह्माकुमारी मोरीन बहन ने सबको राजयोग का परिचय दिया और सबको राजयोग के अभ्यास द्वारा शांति की अनुभूति करा दी.     

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के ध्यानधारणा प्रशिक्षक  डॉ.बी.के.दीपक हरके मूलतः अहमदनगर के निवासी है. हरके 175 विश्वविक्रम करनेवाले पहले भारतीय है. विश्वविक्रम के द्वारा उन्होंने भारतीय परंपरा के प्राचीन राजयोग का प्रसार और प्रचार करने हेतू अविरत प्रयास किये है. मार्च 2020 में आधुनिक भारत के गेम चेंजर्स इस शिर्षक से प्रकाशित फोर्ब्स मॅगझिन में डॉ.हरके के कार्य की जानकारी प्रसिध्द हुई. राजयोग के प्रसार-प्रचार को लेकर डॉ.हरके के को इंटरनॅशनल अचिवमेंट अवॉर्ड, इंटरनॅशनल ग्लोरी अवॉर्ड, इंडिया एक्सलेन्स अवॉर्ड, इंडियन ग्लोरी अवॉर्ड, इंडियन प्राईड अवॉर्ड, इंडियाज सिगनेचर ब्रँड अवॉर्ड से नवाजा गया है. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री रतनलाल कटारिया के हाथों भारत गौरव अवार्ड और केंद्रीय गृहनिर्माण एवं शहरी व्यवहार राज्य मंत्री कौशल किशोर के हाथों भारत गौरव युवा अवार्ड से नई दिल्ली में हरके सम्मानित हुए है.मई 2019 में बँकॉक में थाईलैंड की उद्योजिका मारिसा फैंकवाम्फी, नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर जनरल डॉ.अभिराम कुलश्रेष्ठ के हाथों डॉ.हरके को इंडिया-थाई फ्रेंडशिप अवार्ड प्रदान किया गया. सितंबर 2019 में लंदन में ब्रिटिश पार्लमेंट के हाऊस ऑफ कॉमन्स में लॉर्ड बी.पारेख, लॉर्ड रामी रेंजर और अमृता देवेंद्र फडणवीस के हाथों उन्हें भारत गौरव अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152 वी जयंती के उपलक्ष 2 अक्तूबर 2021 में गांधी पीस फ़ाउंडेशन, काठमाण्डू, नेपाळ की ओर से हरके ग्लोबल पीस अवार्ड से नवाजे गए. 26 नवंबर 2021 के दिन ज्यूरिक, स्वित्झर्लंड में विख्यात स्वास्थ्य गुरु एवं कॉरपोरेट लाइफ कोच डॉ.मिकी मेहता के हाथों हरके भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित हुए.फरवरी 2022 में राजयोग प्रसार में किये सराहनीय कार्य को ध्यान में लेकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी के हाथों राजभवन मुंबई में हारके को सम्मानित किया गया है. राजयोग के प्रसार में लगातार 33 वर्षों अथक-अविरत परिश्रमों ध्यान में लेकर दीपक हरके को डल्स विश्वविद्यालय ने डी लिट पदवी प्रदान की है.इस से पहले बी के दीपक हरके को लंदन में लंदन मैरियट होटल, ग्रोसवेनर स्क्वायर में एशिया वन मैगजीन द्वारा आयोजित 17वें एशिया यूरोप बिजनेस एंड सोशल फोरम 2022 में  होंडुरास के राजदूत महामहिम इवान रोमेरो-मार्टिनेज और निकारागुआ के राजदूत महामहिम गिसेल मोरालेस-एचवेरी द्वारा  राज योग के प्रचार और प्रचार के लिए “भारत के महानतम लीडर्स 2021-22” (India’s Greatest Leaders 2021-22) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें