जम्मू: “मेरा जम्मू , व्यसन मुक्त जम्मू” के लक्ष्य को साकार करने की अभिलाषा रखते हुए अनेक शैक्षणिक और अन्य संस्थानों चले कार्यक्रम

0
195

जम्मू: जम्मू और कश्मीर: राज्य के सुंदरबनीक्षेत्रको नशा मुक्त करने की दिशा में “मेरा जम्मू , व्यसन मुक्त जम्मू” के लक्ष्य को साकार करने की अभिलाषा रखते हुए अनेक शैक्षणिक और अन्य संस्थानों में वीडियो शो द्वारा 18/10/2022 से 22/10/2022 तक चले कार्यक्रमों की एक रिपोर्ट। 

पहला दिन :

1. इंटरनेशनल पब्लिक हाई स्कूल, बाजा बाइं  के 400  विद्यार्थियों और शिक्षक।  2. गवर्नमेंट हाई स्कूल, ढोक कांगरी के 180 विद्यार्थियों और शिक्षक। 3. गवर्नमेंट मिडिल स्कूल, डेहरी ठिचका में 30 विद्यार्थियों और उनके अभिभावक।

दूसरा दिन :

1. हर्ष निकेतन के 860  विद्यार्थियों और शिक्षक।  2. गवर्नमेंट गर्ल्स मिडिल स्कूल, प्राट के 80 विद्यार्थियों और शिक्षक। 3. गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, चन्नी प्राट में 200 विद्यार्थियों और शिक्षक।

तीसरा दिन :

1. गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल की 550 छात्राओं और शिक्षक।  2. गवर्नमेंट बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल के 100 विद्यार्थियों और शिक्षक।

चौथा दिन 

1. केन्द्रीय विद्यालय के 250  विद्यार्थियों और शिक्षक।  2. गवर्नमेंट हाई स्कूल, पतराडा़ के 70 विद्यार्थियों और शिक्षक। 3. न्यू मार्डन स्कूल, पतराड़ा में 135 विद्यार्थियों और शिक्षक। 4. पुलिस चौकी के 20 जवान।इन कार्यक्रमों को सफल बनाने में बी. के. राजीव ने प्रोजेक्टर शो दिखाते हुए बताया की हमारे युवाओं को मोबाइल और नशीले पदार्थों का भयानक वायरस पकड़ रहा है। यदि आज का युवा इससे सचेत ना हुआ तो अपने ही हाथों अपने सुंदर भविष्य को तबाह कर लेगा जो हम सबके लिए सबसे बड़ा खतरा है। अपने वक्तव्यों में उन्होंने आगे बताया कि यदि हम अपने सत्य स्वरूप को पहचान लें जोकि अनेक रचनात्मक और अनंत शक्तियों का भंडार है तो हमारा भविष्य सुरक्षित और सुंदर होगा। सभी को स्वप्रेरणा का प्रशिक्षण सिखाकर रोज़ाना उसका अभ्यास करने से अपने जीवन में एक सकारात्मक नशे को अवश्य धारण करने की राय दी ताकि हमारा जीवन खुशियों से भरपूर हो जाए जिसमें ब्रह्माकुमारिज़ द्वारा सिखाया जा रहा राजयोग अति कारगर सिद्ध हुआ है। वीडियो शो द्वारा नशीले पदार्थों से सम्बंधित सरकार के कढ़े नियमों की ओर सभी का ध्यान खिंचवाते हुए जीवन को सुन्दर बनाने की अपेक्षा भी जताई। अंत में सभी को सहज राजयोग का अभ्यास कराते हुए मेडिटेशन सीखने का आग्रह किया एवं अपनी दिनचर्या को स्वस्थ और सुदृढ़ बनाने का मार्ग प्रशस्त करते हुए इन बुराइयों से बचने की शपथ भी दिलाई। इन कार्यक्रमों को समाज के सभी बुद्धिजीवी महानुभावों और अध्यापकों ने ब्रह्माकुमारीज़ का समाज गठन में अग्रिम कदम बताते हुए आगे भी जारी रखने का निवेदन किया। फोटोज और वीडियोस का डाउनलोड लिंक https://drive.google.com/drive/folders/1ryONPN-IC3xzL086Xh08Yh9ajiGoIbB6?usp=share_link

ब्रह्माकुमारीज़ की तरफ से इन प्रोग्राम्स को सफल बनाने में राजयोगिनी बहन राजकुमारी, बी. के. सविता, बी. के. गीता, बी. के. रामस्वरूप और बी. के. इंद्रपाल का अथक सहयोग रहा। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें