राउरकेला: आत्मनिर्भर कृषक अभियान कार्यक्रम

0
268

राउरकेला,ओडिशा: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कोयलनगर सेवा केंद्र  की ओर से 31 अक्टूबर 2022 को बिसरा स्थित धर्मशाला प्रांगण में 200 कृषक भाई-बहनों एवं अतिथियों के उपस्थित में आत्मनिर्भर कृषक अभियान अति हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ। बिसरा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी ग्रामों के कृषक मित्रों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य जैविक और यौगिक खेती करना अथवा कीटनाशक तथा अन्य रासायनिक दवाओं से मुक्त उपज प्राप्त करना था।

  • इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुश्री डॉक्टर मानसी भोल, राउरकेला विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक संचालिका और सह वैज्ञानिक सुश्री अनुभा खुजूर ने जैविक कृषि की आवश्यकता, उपयोगिता और जैविक उत्पादन में बीज के सशक्तिकरण और मिट्टी के पोषक तत्वों की जांच पर वैज्ञानिक तथ्यों को सहज रीति से सभी के साथ साझा किया। 
  • सुंदरगढ़ ब्रह्माकुमारीज सेवा केंद्र की प्रभारी राजयोगिनी ज्योत्सना बहन ने आत्मनिर्भर कृषक विषय पर स्व और परमात्मा के साथ के संबंधों का परिचय देते हुए उत्तम कोटी की कृषि अर्थात उपज प्राप्त करने का मार्ग प्रदर्शित किया।
  • गुरुंडिआ ब्लॉक के कृषि अधिकारी श्री उदित कुमार नायक ने जैविक और आध्यात्मिक कृषि में आपसी सामंजस्य के विषय पर अपने मत को सभी से साझा किया ।  
  • बिसरा ब्लाक के समाजसेवक एवं BJD के मुख्य कार्यकर्ता श्री प्रदीप कुमार राउतराय जी ने ग्राम विकास में कृषिक की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए भूमि से जैविक उपार्जन के लिए सभी को प्रेरित किया।
  • नुआगांव ब्लॉक के सहकारी कृषि अधिकारी श्री मनोज कुमार बारीक ने राजयोग एजुकेशन एंड रिसर्च फाऊंडेशन की रूरल विंग द्वारा वर्तमान में चलाए जा रहे इस कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए अपने निजी जीवन के अनेक अनुभव साझा किए। 
  • कोएलनगर ब्रह्माकुमारीज सेवा केंद्र की प्रभारी राजयोगिनी बहन जयश्री ने ग्राम विकास में बहनों की अहम भूमिका को वर्णित करते हुए बताया कि एक जागरूक नारी ही घर को स्वर्ग बना सकती है ।
  • ब्रह्माकुमार राजीव भाई ने बताया कि हमारा गांव तब तक समृद्ध नहीं बन सकता जब तक कृषक व उनका परिवार नशीले पदार्थों के सेवन से मुक्त ना हो। इस विषय में उन्होंने कुछ कारगर अति सहज निवारण बताते हुए राजयोग जीवन शैली को अपनाने के लिए सभी को प्रेरित किया।  
  • अंत में राउरकेला जोन की प्रमुख राजयोगिनी बहन विमला जी ने सहज रीति से कृषक को भूमि से सर्वोत्तम उपार्जन करने के लिए प्रभु प्रेम एवं शुभकामना और शुभ भावना द्वारा खेती करने के लिए प्रेरित किया जिसमें ब्रह्माकुमारीज द्वारा सिखाया जा रहा राजयोग अति कारगर सिद्ध हुआ है।

इस कार्यक्रम का कुशल संचालन ब्रह्माकुमार धन्नजय ने करते हुए सभी को नशीले पदार्थों और कीटनाशकों से मुक्त रहने की प्रतिज्ञा करवाई और
अंत में सभी ने ब्रह्मभोजन स्वीकार करते हुए राजयोग सीखने का संकल्प लिया। फोटोज और वीडियोस का डाउनलोड लिंक https://drive.google.com/drive/folders/1MNDHfwWeK4EaFr6Lo1lQhjf4xy4AZAAB?usp=share_link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें