खजुराहो: ग्राम पाय में क्रिसमस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

0
232

खजुराहो, मध्य प्रदेश: ग्राम पाय के जनक राजा पब्लिक स्कूल में क्रिसमस दिवस का प्रोग्राम किया गया, जिसमें ब्रह्माकुमारी विद्यालय खजुराहो से पहुंची खुशी बहन ने सभी बच्चों को शिक्षा का अर्थ बताया कि जीवन में सही दिशा की ओर अग्रसर होकर हम अपनी एवं संसार की भलाई के अर्थ कार्य करें क्योंकि अगर हमारे व्यावहारिक जीवन में दिव्यता या श्रेष्ठता नहीं हैं तो डिग्रियां एक कागज के समान हैं।  हम अपनी प्राचीन भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए सभी धर्मों के त्योहारों को मनायेंगे । क्योंकि हम सब धर्मों का सम्मान करके एकता के सूत्र में पीरो सकते हैं । शिक्षा के बिना जीवन अधूरा हैं तथा हमें शिक्षा के प्रति स्वयं भी जागरूक रहना चाहिए, अनेक आत्माओं को भी जागरूक करना चाहिए।
 ब्रह्माकुमारी नीरजा बहन जी ने क्रिसमस दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि यीशु के जन्म दिवस के उपलक्ष में क्रिसमस डे हर वर्ष मनाया जाता है जैसे यीशु दया एवं करुणा की प्रतिमूर्ति थे। उन्होंने निस्वार्थ भाव से सर्व का सहयोग किया एवं अपने आप को गुप्त रखा। इसी प्रकार हमें भी किसमस दिवस यही सिखाता है कि हम निस्वार्थ भाव से लोगों का सहयोग करें। दया एवं करुणा का भाव रखें। जैसा कि आप सभी जानते हैं 25 दिसंबर से बड़े दिन शुरू हो जाते हैं बड़े दिन के उपलक्ष में हमें भी अपने जीवन में बड़ा सोचना हैं, बड़ा करना हैं एवं अपने जीवन में परिवर्तन करना हैं जिस प्रकार पुराना वर्ष परिवर्तित हो नया वर्ष शुरू हो रहा हैं। हमें भी अपने संस्कार परिवर्तन करने कुछ श्रेष्ठ नए संस्कारों को जीवन में धारण करने का शुभ संकल्प करना हैं। साथ ही दया एवं करुणा से संबंधित प्रतिज्ञा करा कर बच्चों को प्रकृति ,पर्यावरण एवं समाज के प्रति शुभ भावनाएं रखने की प्रेरणा भी दी गई। एवं ज्ञानवर्धक एक्टिविटी भी कराई गई।
इस मौके पर बच्चों ने नृत्य के माध्यम से अपनी खुशियां जाहिर की एवं केक कटिंग भी किया गया, एवं मुख मीठा भी कराया गया।  कार्यक्रम में मुख्य रूप से जनक राजा पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर भ्राता अर्जुन सिंह बुंदेला जी एवं प्राचार्य सुंदर लाल अहिरवार जी, ज्योति बुंदेला जी, रचना बुंदेला, उदय पाल सिंह एवं समस्त शिक्षक उपस्थित रहें ।


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें