छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज़ किशोर सागर में धूमधाम से मनाई गई शिवरात्रि

0
183


 अक के फूल के साथ अक जैसी जहरीली बुराइयों को भी अर्पण करना ही सच्ची शिवरात्रि मनाना है-बीके शैलजा

 कमीं कमजोरियों को दृढ़ता से खत्म करना ही सच्चा व्रत है
छतरपुर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर के पावन प्रांगण में महाशिवरात्रि महोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर इनकम टैक्स ऑफिसर इरफान खान, समाजसेवी सुरेश बाबू खरे, संगीता टिकरिया सहित सभी श्रद्धालु जन उपस्थित रहे।
इस अवसर पर छतरपुर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शैलजा बहन जी ने शिवरात्रि के आध्यात्मिक रहस्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भक्त लोग शिवरात्रि के दिन सारी रात्रि जागरण करते हैं और यह सोच कर कि खाना खाने से आलस्य, निद्रा और मादकता का अनुभव होगा, इसलिए वे अन्न भी नहीं खाते हैं ताकि उनके उपवास से भगवान शिव प्रसन्न हो। परंतु मनुष्य आत्माओं को तमोगुण में सुलाने वाली और रुलाने वाली मादकता तो 5 विकार है जब तक मनुष्य इन विकारों का त्याग नहीं करता तब तक उनकी आत्मा का पूर्ण जागरण नहीं हो सकता। अगर उपवास करना है व्रत करना है तो बुराइयों का व्रत करें उसी से शिव परमात्मा का वरदान हमें मिल सकता है।  शिव के ऊपर बेर नहीं बैर भाव को चढ़ाओ, अक के फूल के साथ अक जैसी जहरीली बुराइयों को भी अर्पण करो तभी हमारा शिवरात्रि मनाना सार्थक होगा।
इस भक्तिमय वातावरण में नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई और शिव महा आरती साथ ही शिव का ध्वज फहराया गया। शिव के जयकारों से किशोर सागर परिसर गुंजायमान हो गया। सभी ने ध्वज के नीचे प्रकृति के सभी तत्वों की रक्षा करने की एवं मानव मात्र के लिए शुभ भावना शुभकामना जागृत करने की प्रतिज्ञा की।
कार्यक्रम के अंत में सभी को ईश्वरीय प्रसाद, परमात्मा का बच्चों के प्रति पत्र, साहित्य भेंट स्वरूप प्रदान किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें