मेहसाणा: स्वर्ण जयंती के अवसर पर आयोजित भव्य ‘शिव अवतरण से स्वर्णिम भारत’

0
152

मेहसाणा,गुजरात: “ब्रह्माकुमारीज़ की त्याग, तपस्या, सेवा भारत को विश्व गुरु बनाने में सक्षम है” उक्त उद्गार, ब्रह्माकुमारीज़ मेहसाणा द्वारा आयोजित ‘शिव अवतरण से स्वर्णिम भारत’ मेले के उद्घाटन अवसर पर, जोधपुर ऋषिकुल धाम के आचार्य पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर श्री श्री 1008 डॉ. शिव स्वरूपानंद जी महाराज ने व्यक्त किये।

उन्होंने आगे कहा कि “मानव के आध्यात्मिक उत्थान के लिए यह मेला बहुत बड़ी प्रेरणा देगा। ब्रह्माकुमारी बहनों का संयमित और पवित्र जीवन विश्व के लिए आदर्श है। यह मेला भारतीय दिव्य संस्कृति के चिंतन के लिए परिवार के साथ देखेंगे तो इससे बहुत प्रेरणायें मिलेगी।”

ब्रह्माकुमारीज़ मेहसाणा सब ज़ोन की ईश्वरीय सेवाओं के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्ण जयंती महोत्सव के प्रारंभ में एक भव्य मेला ‘शिव अवतरण से स्वर्णिम भारत’ का दिनांक 13 से 26 फरवरी 2023 तक आयोजित किया गया है। जिसका 13 फरवरी के दिन शाम को डॉ. शिव स्वरूपानंद जी महाराज,  मेहसाणा के विधायक मुकेश भाई पटेल एवं शहर के अन्य कई गणमान्य व्यक्तियों एवं वरिष्ठ बी.के. बहनों के कर कमलों से 108 दीप जलाकर भव्य शुभारंभ सम्पन्न हुआ। साथ-साथ महेमानों के हस्तों से शिवबाबा का झंडा भी फहराया गया। आसमान तक मेले का संदेश देने वाले गुब्बारे भी छोडे गये।

उद्घाटन के पश्चात् सभी महेमानों ने मेले में लगे आत्म दर्शन, परमात्म दर्शन, सृष्टि दर्शन, राजयोग दर्शन, शांति अनुभूति, स्वर्ग दर्शन, गोकुल गाँव, कुम्भ कर्ण शॉ, वैल्यू गेम, नव देवियों की चैतन्य झांकी, व्यसन मुक्ति, महिला सशक्तिकरण, पपेट शॉ आदि सभी स्टोल का बडी उत्सुकता से अवलोकन किया।

राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरला बहन ने आये हुए सभी महेमानों का दिल से स्वागत करते हुए महेसाना की बंजर भूमि पर 50 साल से ईश्वरीय सेवा कर फूलवाडी का इतना हरा-भरा करने वाले अपने साथी भाई-बहनों को भी याद किया और आज मेहसाणा सब ज़ोन इतना वट वृक्ष कैसे बना इससे भी सबको अवगत कराया।

मेहसाणा के विधायक मुकेश भाई पटेल ने अपने प्रवचन में कहा कि “मानव समाज को आध्यात्मिकता एवं सकारात्मक जीवन की प्रेरणा देने वाला यह मेला विशेष देखने लायक है।” उन्होंने सभी को मेले देखने की अपील की।

राजयोगिनी ब्र.कु. योगिनी बहन ने अपने आशीर्वचन देते हुए कहा कि “सर्व के सहयोग से यह मेला तैयार हुआ है, यह दर्शाता है कि सहयोग का गुण मानव जीवन में कितना महत्व रखता है। आनंद, क्षमा, सहनशीलता अपने जीवन मे लाने के लिए आत्मा के स्वधर्म शांति में स्थित होना है” उन्होंने स्वर्ण जयंती की बधाई दी एवं मेले में हजारों लोग आकर अपने जीवन को श्रेष्ठ बनायें ऐसी शुभ कामनायें भी व्यक्त की।

ब्रह्माकुमारीज़ के मुख्यालय से पधारे ब्र.कु. करुणा भाई, ब्र.कु. मोहन सिंघल भाई, ब्र.कु. राजू भाई एवं मेहसाणा के पूर्व सांसद नटुजी ठाकोर ने  भी मेले एवं स्वर्ण जयंती के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।

कुमारियों के ग्रुप ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। मधुर वाणी ग्रुप के बी.के. सतीश भाई एवं बी.के. नितिन भाई ने भी अपने सुरों के सरगम के तार से सब को तार तार कर दिया। तोलानी आर्ट्स एण्ड साइंस कॉलेज की प्राध्यापक ब्र.कु. डॉ. किरण बहन ने सफल मंच संचालन किया। इस अवसर पर हजारों श्रोतागण उपस्थित रहे एवं हजारों लोगों ने मेले का लाभ लिया। इस मेले में विभिन्न वर्गों जैसे कि महिला, शिक्षा, युवा, ग्रामीण, व्यापारी आदि के लिए सेमिनार भी आयोजित किये जायेंगे। मेले के दौरान एक दिन ब्लड डोनेशन कैम्प का भी आयोजन किया गया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें