मऊ: तनावमुक्त बनना है तो स्वयं को स्वीकार करना सीखें

0
229

*आप हिम्मत का एक कदम बढ़ाओ तो हजार कदम परमात्मा की मदद मिलेगी – बी के सुरेंद्र दीदी

दुनिया गोल है, जो देंगे, वही वापस मिलेगा

पोस्ट, पोजीशन आयु भूलकर आध्यात्मिक मस्ती में झूमने को विवश हुए श्रद्धालु

मऊ, उत्तर प्रदेश: सायं काल सात बजे से पूर्व ही अलविदा तनाव शिविर में अपना सीट सुरक्षित करने पहुंचती भीड़ के बीच रविवार को इंदौर से पधारी हुई ख्याति प्राप्त तनाव प्रबंधन विशेषज्ञा बी के पूनम दीदी ने  सुखी जीवन के रहस्य पर विशेष प्रकाश डाला।

जीवन राम इंटर कॉलेज छात्रावास मैदान में खचाखच भरी हुई पंडाल में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए पूनम दीदी ने कहा कि भौतिकवाद विलासिता पूर्ण जीवन शैली अर्थात पाश्चात्य सभ्यता ने हमारे देश में तनावपूर्ण जीवनशैली को बढ़ावा दिया है । आज समय की मांग है कि हम अपनी प्राचीन आध्यात्मिक जीवन शैली को जीना सीख लें। भारत देश में ऐसी जीवन पद्धति दी है जो मानव को विपरीत परिस्थितियों नकारात्मक चुनौतियां एवं समस्याओं से सहज ऊपर उठने का आध्यात्मिक समाधान प्रदान करता है यही जीवन पद्धति देश को विश्व गुरु बनाने की ओर ले जाएगा।

दीदी ने कहा कि हम अनासक्त भाव से स्वयं को ट्रस्टी समझ कार्य करें और सोने से पूर्व प्रभु पिता को सब कुछ अर्पित कर विश्राम करें तो हम स्वयं को प्रफुल्लित खुशहाल एवं संतुलित महसुस करेंगे।

हमारे जीवन में एक पल, एक अवसर ऐसा आता है जो हमारे जीवन की दिशा और दशा को बदल देता है। उसी एक पल ने सिद्धार्थ को गौतम बुद्ध, नरेंद्र को स्वामी  विवेकानंद बनाया।परिस्थितियों में पोजीशन धन, दौलत सब नगण्य हो जाते हैं। आध्यात्मिक सहारा व्यक्ति को आंतरिक मनोबल एवं सुकून से परिपूर्ण कर देता है ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष संस्था के क्षेत्रीय निदेशिका, बालब्रह्मचारिणी बी के सुरेंद्र दीदी ने कहा कि यदि आप हिम्मत का एक कदम बढ़ाएंगे तो भगवान आप को मदद का हजार कदम आगे बढ़ाएगा। इसलिए आप स्वयं के श्रेष्ठ परिवर्तन की दिशा में पूरी हिम्मत के साथ कदम आगे बढ़ायेंगे तो सफलता निश्चित मिलेगी।

शिविर के पांचवे दिन कुमारी सृष्टि की शिव आराधना एवं कुमारी सौम्या अधिकारी और कुमारी परी के सुंदर नृत्य प्रस्तुति के साथ आरंभ हुए कार्यक्रम का जीवन राम इंटर कॉलेज छात्रावास मैदान के अधिष्ठाता ओम प्रकाश खंडेलवाल, सोनी धापा कालेज की प्रबंधक शकुंतला खंडेलवाल, विभिन्न सम्मानित मीडिया जगत के प्रतिनिधि प्रकाश पांडे, अभिषेक सिंह, विनय ज्ञानचंद संजय राय, जितेंद्र वर्मा, गोरखपुर के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डा विजय पांडे साथ मऊ जिला प्रभारी बी के विमला दीदी ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया ।

किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार, किसी का दर्द ले सके जो उधार, जीना ईसीका नाम है गीत पर पंडाल में उपस्थित जनसमुदाय पोस्टपोजिशन एवं आयु भूलकर झूमने को मजबूर हुए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें