इंदौर : ज्ञान शिखर परिसर का सातवां वार्षिक उत्सव मनाया गया

0
115

मानव सभ्यता के संरक्षण के लिए प्रकृति संरक्षण आवश्यक
विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ

ज्ञान शिखर परिसर का सातवां वार्षिक उत्सव मनाया गया

इंदौर,मध्य प्रदेश वर्तमान समय पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से हरियाली नष्ट हो रही है, पृथ्वी पर हरियाली नष्ट होने से प्रकृति के तत्वों के बीच असंतुलन हो गया है इससे पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। पेड़ों की कटाई रोकने तथा नया वृक्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जनजागृति लाने की आवश्यकता है साथ ही प्रकृति एवं जीव जंतुओं के संरक्षण के लिए दृढ़ संकल्पित होकर जन-जन को प्रकृति प्रेमी बनना होगा। उक्त विचार विश्व पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल) के अवसर पर ज्ञान शिखर ओम शांति भवन में आयोजित कार्यक्रम में  इंदौर जोन की क्षेत्रीय निदेशिका ब्रम्हाकुमारी हेमलता दीदी ने रखे । आपने ज्ञानशिखर परिसर के सातवें वार्षिकोत्सव पर सभी को शुभ कामनायें दी।
ख्यात पर्यावरणविद एवं संस्था सेवा सुरभि के कुमार सिद्धार्थ ने कहा कि, इस वर्ष की पृथ्वी दिवस की थीम हैं ”इन्वेस्ट इन आवर प्लानेट” आज हर परिवार समाज के पारिवारिक समृद्धि के लिए योजनाएं बनाता है लेकिन  हम मानव सभ्यता के संरक्षण के लिए आने वाली भविष्य पीढी़ को ध्यान में रख प्रकृति संरक्षण के लिए निवेश करने की योजनाएं बनाएं। जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर एवं धरती माँ को हरा भरा करने के लिए स्वयं से पहल करें।  
इस अवसर पर वन विभाग के उपमंडल अधिकारी कृष्णा निवाला ने कहा कि एक लक्ष्य बनाकर छोटे-छोटे प्रयास सामूहिक रूप से करने से बहुत ही सुखद परिणाम प्राप्त होते हैं यह कभी नहीं सोचना चाहिए कि मेरे अकेले के करने से क्या काम होगा। हम जीवन में एक पेड़ अवश्य लगायें और उसकी पालना करें।
माउंट आबू से पधारे प्रेरक वक्ता ब्रह्माकुमार शक्तिराज भाई ने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान पर्यावरण के क्षेत्र में  ”कल्पतरुह” अभियान, ”जल जन जागृति” एवं ”नशा मुक्त भारत” अभियान आदि के माध्यम से भारत सरकार के साथ मिलकर अनेक प्रकार से प्रयास कर रही है।  इसके अंतर्गत लाखों पौधों का रोपण किया गया है इन प्रयासों के साथ साथ ब्रह्माकुमारीज के लाखों सदस्यों के द्वारा प्रतिदिन धरती माँ को सुरक्षित रखने के लिए अपने  पवित्र एवं सकारात्मक चिंतन के द्वारा शुद्ध विचारों के प्रकम्पन्न फैलाये जाते हैं।
माउंट आबू के ब्रह्माकुमार चेतन भाई ने भी अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारीज का राजयोग मेडिटेशन पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है।
  मुंबई से पधारे प्रसिद्ध गायक हरीश मोयल ने अपनी शुभकामना देते हुए सुंदर भजन की प्रस्तुति दी ।
प्रेम नगर सेवाकेंद्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी शशि बहन ने पर्यावरण की रक्षा एवं जल संरक्षण के लिए सभी से प्रतिज्ञा करवाई ।
आज ज्ञानशिखर के सातवें वार्षिक उत्सव के उपलक्ष्य में इंदौर की सभी वरिष्ठ ब्रह्माकुमारी बहनों ने अपनी शुभकामनायें दी एवं सभी ने मिलकर दीप प्रज्जवलन कर केक कटिंग किया। शक्ति निकेतन छात्रावास की कुमारीयों ने बहुत सुंदर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी।  ब्रह्माकुमारी आकांक्षा बहन ने गीत गाया। कार्यक्रम का संचालन ब्रह्माकुमारी अनीता दीदी ने किया ।


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें