इंग्लंड : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में ब्रह्माकुमार डॉ दीपक हरके को एजुकेशन लीडर्स अवॉर्ड्स 2023 से सन्मानित किया गया

0
741

इंग्लंड : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के टाउन हॉल में भारत के प्राचीन राजयोग का  प्रसार व प्रचार करने के लिए डॉ बी के दीपक हरके को इंग्लंड के आरटीक्यूलेट कंपनी के संस्थापक सुप्रसिध्द उद्योजक पॉल एवान्स के हाथों एजुकेशन लीडर्स  अवॉर्ड्स 2023 से सन्मानित किया गया. 
          इस अवसर पर लंडन के ग्लोबल को ऑपरेशन हाउस के ब्रह्माकुमारी जयमिनी दीदी उपस्थित थे. ब्रह्माकुमारी जयमिनी दीदी ने इंग्लंड के आरटीक्यूलेट कंपनी के संस्थापकसुप्रसिध्द उद्योजक पॉल एवान्स को संस्था की गतिविधियों से  अवगत कराया तथा उन्हें ईश्वरीय सौगात प्रदान की तथा संस्था के आंतरराष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू  आकर राजयोग सिखने का निमंत्रण दिया. 
          इस अवसर पर  ब्रह्माकुमारी ब्रह्माकुमारी जयमिनी दीदी ने ऑक्सफर्ड शहर के लॉर्ड मेयर – कौन्सिलर जेम्स फ्राय को संस्था की गतिविधियों से  अवगत कराया तथा उन्हें ईश्वरीय सौगात प्रदान की तथा उन्हें ऑक्सफोर्ड रिट्रीट सेंटर  आकर राजयोग सिखने का निमंत्रण दिया. इस अवसर पर सुर्यदत्ता ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट पुणे के चेयरमैन प्रोफेसर डॉ संजय चोरडिया और उनकी पत्नी सुषमा चोरडिया ने ब्रह्माकुमारी जयमिनी दीदी को सन्मानित किया. 
     प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के ध्यानधारणा प्रशिक्षक  डॉ.बी.के.दीपक हरके मूलतः अहमदनगर के निवासी है. हरके 177 विश्वविक्रम करनेवाले पहले भारतीय है. विश्वविक्रम के द्वारा उन्होंने भारतीय परंपरा के प्राचीन राजयोग का प्रसार और प्रचार करने हेतू अविरत प्रयास किये है. मार्च 2020 में आधुनिक भारत के गेम चेंजर्स इस शिर्षक से प्रकाशित फोर्ब्स मॅगझिन में डॉ.हरके के कार्य की जानकारी प्रसिध्द हुई. राजयोग के प्रसार-प्रचार को लेकर डॉ.हरके के को इंटरनॅशनल अचिवमेंट अवॉर्ड, इंटरनॅशनल ग्लोरी अवॉर्ड, इंडिया एक्सलेन्स अवॉर्ड, इंडियन ग्लोरी अवॉर्ड, इंडियन प्राईड अवॉर्ड, इंडियाज सिगनेचर ब्रँड अवॉर्ड से नवाजा गया है. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री रतनलाल कटारिया के हाथों भारत गौरव अवार्ड और केंद्रीय गृहनिर्माण एवं शहरी व्यवहार राज्य मंत्री कौशल किशोर के हाथों भारत गौरव युवा अवार्ड से नई दिल्ली में हरके सम्मानित हुए है.मई 2019 में बँकॉक में थाईलैंड की उद्योजिका मारिसा फैंकवाम्फी, नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर जनरल डॉ.अभिराम कुलश्रेष्ठ के हाथों डॉ.हरके को इंडिया-थाई फ्रेंडशिप अवार्ड प्रदान किया गया. सितंबर 2019 में लंदन में ब्रिटिश पार्लमेंट के हाऊस ऑफ कॉमन्स में लॉर्ड बी.पारेख, लॉर्ड रामी रेंजर और अमृता देवेंद्र फडणवीस के हाथों उन्हें भारत गौरव अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152 वी जयंती के उपलक्ष 2 अक्तूबर 2021 में गांधी पीस फ़ाउंडेशन, काठमाण्डू, नेपाल की ओर से हरके ग्लोबल पीस अवार्ड से नवाजे गए. 26 नवंबर 2021 के दिन ज्यूरिक, स्वित्झर्लंड में विख्यात स्वास्थ्य गुरु एवं कॉरपोरेट लाइफ कोच डॉ.मिकी मेहता के हाथों हरके भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित हुए.फरवरी 2022 में राजयोग प्रसार में किये सराहनीय कार्य को ध्यान में लेकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी के हाथों राजभवन मुंबई में हारके को सम्मानित किया गया है. राजयोग के प्रसार में लगातार 33 वर्षों अथक-अविरत परिश्रमों ध्यान में लेकर दीपक हरके को डल्स विश्वविद्यालय ने डी लिट पदवी प्रदान की है.
इस से पहले बी के दीपक हरके को लंदन में लंदन मैरियट होटल, ग्रोसवेनर स्क्वायर में एशिया वन मैगजीन द्वारा आयोजित 17वें एशिया यूरोप बिजनेस एंड सोशल फोरम 2022 में  होंडुरास के राजदूत महामहिम इवान रोमेरो-मार्टिनेज और निकारागुआ के राजदूत महामहिम गिसेल मोरालेस-एचवेरी द्वारा  राज योग के प्रचार और प्रचार के लिए “भारत के महानतम लीडर्स 2021-22” (India’s Greatest Leaders 2021-22) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 
28 सितंबर 2022 को डॉ.बी.के.दीपक को Excellence Award से  लंदन स्थित ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ कॉमन्स में  वर्ल्ड बुक ऑफ रेकॉर्डस, लंदन की ओर से सांसद वीरेन्द्र शर्मा के हाथों सन्मानित किया गया
04 नवंबर 2022 को ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ लॉर्डस  में  डॉ.बी.के.दीपक को Excellence Award से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार वितरण समारोह लंदन स्थित ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ लॉर्डस के पॅलेस ऑफ वेस्ट मिनस्टर में संपन्न हुआ. WBR कार्पोरेशन की ओर से ब्रिटेन में भारतीय मूल के वरिष्ठ राजनेता तथा ब्रिटेन के उच्च सदन हाउस लार्ड में  लिबरल डेमोक्रेट के उपनेता लार्ड नवनीत ढोलकिया के हाथों यह सम्मान डॉ.बी.के.दीपक हरके को प्रदान किया गया
दिसम्बर 2022 में थायलंड के बैंकाक स्थित बर्कले हॉटेल में  एशिया पॅसिफिक एजुकेशन समिट और अवार्ड का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में नवीनतापूर्ण उपक्रम करते दिशादर्शी कार्य करनेवाले विश्वभर के 50 व्यक्तियों को “एशिया पॅसिफिक आयकॉनीक अवार्ड” से सम्मानित किया गया. सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित थीं.    इस अवसर पर ब्रह्माकुमार डॉ दीपक हरके को भारत के प्राचीन राजयोग का प्रसार व प्रचार करने के लिए सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल के हाथों “एशिया पॅसिफिक आयकॉनीक अवार्ड” से सम्मानित किया गया है.
    15 जनवरी 2023 में डॉ.बी.के.दीपक को सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अरबाज खान के हाथों दिल्ली के Raddison Blue होटल में Brand Icon of the Year 2023 से सन्मानित किया गया है
जनवरी 2023 में भारत के प्राचीन राजयोग का  प्रसार व प्रचार करने के लिए डॉ बी के दीपक हरके को दुबई के ब्रिस्टॉल होटल में सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक मधुर भांडारकर के हाथों Global Leaders Awards से सन्मानित किया है.
फेब्रुवारी 2023 में संयुक्त अरब अमीरात के पर्यावरण और जल मंत्रालय के पूर्व मंत्री महामहिम डॉ मोहम्मद सईद अल किंदी ने दुबई में ब्रह्माकुमार डॉ दीपक हरके को International Eminence Excellence Awards 2023 से सन्मानित किया है
18 मार्च 2023 को भारत के प्राचीन राजयोग का  प्रसार व प्रचार करने के लिए डॉ बी के दीपक हरके को दिल्ली के  बेलामोंडा हॉटेल में सुप्रसिद्ध चित्रपट अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के हाथों इंटरनॅशनल फेम अवॉर्ड्स 2023 से सन्मानित किया गया हैं.
         14 एप्रिल 2023 को भारत के प्राचीन राजयोग का  प्रसार व प्रचार करने के लिए डॉ बी के दीपक हरके को मुंबई के अंधेरी स्थित पांच सितारा हॉटेल हॉलिडे ईन में अपनी तेज गेंदबाजी के लिए विश्व मे प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली  के हाथों इंडियन ब्रांड आयकॉन  अवॉर्ड्स 2023 से सन्मानित किया गया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें