अम्बिकापुर: छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिये आयोजित उमंग समर कैम्प 2023

0
112

पढ़ाई अच्छे से हो उसके लिये मन की स्थिरता,एकाग्रता और शांति  की आवश्यकता है,- ब्रह्माकुमारी विद्या दीदी
यदि अभी से व्यक्तित्व अच्छा होगा, तो सभी जगह पर आपके गुणों से आपका तारीफ होता रहेगा- जिला शिक्षा अधिकारी अम्बिकापुर भ्राता श्री संजय गुहे जी

अम्बिकापुर,छत्तीसगढ़: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के शिक्षाविद सेवा प्रभाग द्वारा नव विश्व भवन चोपड़ापारा, अम्बिकापुर में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिये आयोजित उमंग समर कैम्प 2023 का अतिथियों द्वारा द्वीप प्रज्जवलित कर भव्य उद्घाटन किया गया।
इस शुभ भ अवसर जिला शिक्षा अधिकारी अम्बिकापुर भ्राता श्री संजय गुहे जी छात्रों को सफलता का सूत्र बताते हुये कहा कि यदि अभी से व्यक्तित्व अच्छा होगा, तो सभी जगह पर आपके गुणों से आपका तारीफ होता रहेगा। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये उस कार्य को पहले ही दिन से शुरू  करना है भले ही उसे धीरे- धीरे करे परन्तु उसका अभ्यास रोज करेंगे तो निश्चित रूप से ही सफलता प्राप्त कर पायेंगे। और उन्होंने छात्रों से आग्रह करते हुये कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा सिखाये जा रहे इस अनोखे मेडिटेशन को आज से ही करना शुरू करेंगे तो महान लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगें।
इस कार्यक्रम के प्रेरणास्रोत एवं सरगुजा संभाग की ब्रह्माकुमारीज़ संस्था की सेवाकेन्द्र संचालिका ब्रह्माकुमारी विद्या दीदी छात्रों को उमंग समर कैम्प का उद्देश्य स्पष्ट करते हुये कहा कि जीवन में नैतिक मूल्यों एवं गुणों को धारण कर धैर्यवान, सहनशील, हर्षितमुख बनकर विभिन्न परिस्थितियों का सामना कर उस पर जीत प्राप्त कर आगे बढे़, और जीवन को मूल्यवान, गुणवान बनायें। वर्तमान समय पढ़ाई अच्छे से हो उसके लिये मन की स्थिरता,  एकाग्रता और शांति की आवश्यता है, उसे कैसे प्राप्त करें, और मन को सशक्त, शक्तिशाली और साथ ही साथ बुद्धि को दिव्य कैसे बनाये उसकी विधि इस समर में बताया जायेगा। उन्होंने छात्रों को आगे बताया कि यहाँ जो मेडिटेशन सिखाया जायेगा वो आप लोगों के केवल विद्यार्थी जीवन में ही नहीं बल्कि आने वाले समय के लिये भी एक अमूल्य धरोहर के रूप में साबित होगा। जिसके बल से अनेक विकट परिस्थितियों पर सामना करने की शक्ति जागृत हो जायेगी। आगे उन्होंने अनेक उदाहरणों के माध्यम से छात्रों को समझाते हुये कहा कि मन की शक्ति और मन की एकाग्रता खत्म होने का कारण है, हमने अपने मन को डस्टबिन बना दिया है, इसलिये जीवन में आध्यात्मिकता को धारण करने से मन खुशनुमा बनेगा तथा इसके साथ ही साथ सुबह से लेकर रात तक की दिनचर्या को सेट करने से ही जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे और सफलता को प्राप्त करेंगे।
शिक्षा समिति का अध्यक्ष, तिरंदाजी संघ के जिला अध्यक्ष भ्राता शैलेष सिंगदेव जी ने बच्चों को मोटिवेट करते हुये कहा कि बच्चों को एक अच्छा इंसान बनने का लक्ष्य रखना चाहियें। क्योंकि आप बच्चे ही कल के भविष्य है इसलिये अच्छे मूल्यों को जीवन में धारण कर होवहनहार बच्चे बनों। बच्चों को अपने माता- पिता, गुरू का और अपने से बड़ो का बात मानना चाहिये और उनसे आदर व सम्मान पूर्वक व्यवहार करने से वो हमारा मदद हर समय  करते है जिससे हम आगे बढ़ते ही जायेंगे। और आगे बच्चों को सावधान करते हुये कहा कि विज्ञान ने हम लोगों को वरदान के रूप में तकनीकी संसाधान मोबाइल फोन दिया है, तो उसे वरदान के रूप में ही उपयोग करें, उसका दुरूपयोग ना करें।
के. आर. टेक्निकल कॉलेज की डायरेक्टर बहन रीनू जैन जी ने बच्चों के अन्दर आत्म विश्वास बढ़ाने की कला को बताते हुए कहा कि छात्रों को धैर्यता और विश्वास के साथ जीवन जीना चाहिये। इस बात को उन्होंने अनेक महापुरूषों के प्रैक्टिकल जीवन का एग्जाम्पल देते हुये बच्चों का बताया और कहा कि यदि जीवन में कोई परिस्थिति आती है, तो वो हमें हराने या टोडने  के लिए नहीं आती है बल्कि हमारे अन्दर की प्रतिभाओं को निखारने के लिये आती है और हमें सशक्त बनाती है।  
डी..ए.व्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल लखनपुर प्रिसिंपल भ्राता श्री विनय कुमार श्रीवास्तव जी ने कहा कि बच्चें बहुत मासूम होते है उनके अंदर बहुत सारी अच्छे विशेषतायें होती है वो अपने अन्दर के अच्छे गुणों को धारण करे और समय का सदुपयोग करें तो भविष्य बहुत ही श्रेष्ठ होगा।
समाजिक कार्यकर्ता भ्राता श्री विष्णु प्रताप अग्रवाल जी ने बच्चों  के प्रति चिंता प्रकट करते हुये कहा कि जिस प्रकार आज के बच्चे मोबाइल और कम्प्यूटर को फिट करने में मास्टर बनते जा रहे है यदि उसी प्रकार अपने मन को फिट करने में मास्टर बन जाये तो इनका भविष्य उज्जवल बन जायेगा।
यह समर कैम्प आज से 14 मई 2023, सुबह 8ः30 से 10ः30 बजे तक चलेगा। जिन बच्चों ने समर कैम्प में रजिस्ट्रेन नहीं कराया है वे कल भी आकर रजिस्ट्रेन कराके कैंप में भाग ले सकते हैं।  
कार्यक्रम का शुभारम्भ  अदिति और सोनाली ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत कर किया। समर कैम्प में अम्बिकापुर के सभी शासकीय और निजी स्कूलों के बच्चो ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया।
बी. के. प्रतिमा बहन ने छात्रों का मनोबल बढ़ाते हुये कहा कि यहाँ जो बाते बतायी जा रही उसे बहुत ध्यान से और एक्टिव हो सुन, उसे जीवन आत्मसात करें। और उन्होने बच्चों को नियमित दिनचर्या बनाने के लिये कुछ महत्वपूर्ण बातें बतायी और बच्चों से आग्रह किया कि यह इस चार्ट को सभी को फालो करना है। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रतिमा बहन ने किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें