बैकुंठपुर: सर्वांगीण विकास के लिए बाल व्यक्तित्व विकास शिविर विषय को लेकर छः दिवसीय निःशुल्क समर कैंप का आयोजन किया गया

0
159

बैकुंठपुर: छत्तीसगढ़। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के शिक्षा  प्रभाग,RE & RF द्वारा बैकुंठपुर में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए बाल व्यक्तित्व विकास शिविर विषय को लेकर दिनांक 5 मई 2023 से 10 मई 2023 तक छः दिवसीय निःशुल्क समर कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा छठवीं से लेकर कक्षा 11वीं तक के बच्चे शामिल हुए।

इन छः दिनों में लिए गए विषय जैसे सफलता की नींव आत्मविश्वास ,आंतरिक सौंदर्य, अपने आवाज सुनो , आज्ञाकारिता ,हमारे विचार जीवन का आधार ,नकारात्मक भावनाओं पर विजय ,शामिल थे।

इस समर कैंप का कुशल संचालन बी के रेखा बहन एवं अन्य ब्रम्हाकुमारी टीचर भाई बहनों व विभिन्न स्कूलों से आए अध्यापकों(सीता यादव, पूनम वर्मा, कल्याणी मैडम) के सहयोग से हुआ । 

सभी बच्चों ने बड़े उमंग उत्साह के साथ अपनी खुशी का इजहार किया। हर प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

 समर कैंप में इनडोर गेम और आउटडोर गेम भी कराया गया। साथ ही साथ चित्रकला और आध्यात्मिक मूल्यों का खेल भी कराया गया।

बी के रेखा बहन ने कहा कि बच्चों में गुणो और संस्कारों का बीज बोने का यह सही समय है इस समय उनके अंदर लचीलापन होता है सच्चे अर्थों में व्यक्तित्व का निर्माण और जीवन को दिशा देने का काम इसी अवधि में हो सकता है हम जैसा बनना चाहिए अपने को बना सकते हैं । उन्होंने कहा कि आजकल अधिकांश बच्चे सोशल मीडिया ,मोबाइल, टीवी की ओर अग्रसर होते जा रहे हैं जो कि बीमारियों का घर है ऐसे में हमें अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए सुबह जल्दी जागना चाहिए सुबह जल्दी जाकर मेडिटेशन करना परमात्मा का ध्यान लगाना चाहिए। परमात्मा को याद करने से एकाग्रता में भी वृद्धि होती है।

दिनांक 11 मई 2023 को समर कैंप का समापन किया गया । सभी बच्चों को सर्टिफिकेट दिया गया तथा प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सीता यादव प्रिंसिपल ,ललिता सिंह पार्षद पुलिस लाइन, वरुण बारिक लिटिल मिलेनियम स्कूल के डायरेक्टर ,बी.के. रेखा ब्रह्मा कुमारीज बैकुंठपुर की संचालिका, कल्याणी मैडम ,मंजू गुप्ता मैडम ,अंजना साय मैडम के द्वारा  आकर्षक पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें