मुजफ्फरपुर: नशा मुक्त भारत अभियान का लोकार्पण. (डॉ वीरेन्द्र कुमार,माननीय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार)

0
154

मुजफ्फरपुर,बिहार: स्थानीय आमगोला रोड स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सुख शांति भवन सभागार में नशा मुक्त भारत अभियान का लोकार्पण भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार,विधान पार्षद प्रमोद चंद्रवंशी, बिहार एवं झारखंड ब्रह्माकुमारीज सेवाकेंद्र की निदेशिका राजयोगिनी बीके रानी दीदी,एनटीपीसी कांटी के सीईओ केएमके प्रुष्टि एवं भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ.
डॉ वीरेन्द्र कुमार,माननीय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार, ने कहा जब तक समाज की सहभागिता नहीं होगी, सामाजिक एवं आध्यात्मिक संस्थान अपनी भूमिका नहीं निभाएंगे तब तक नशा समाज से समाप्त नहीं हो सकेगा.मैं ब्रह्माकुमारी संस्थान एवं माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी का आभारी हूं. उन्होंने मुझे नशा मुक्त भारत अभियान के निमित्त बनाया.बचपन से आज तक मैंने चाय का स्वाद नहीं चखा है.मुझे नशा मुक्त भारत अभियान की जिम्मेदारी मिली तो बहुत प्रसन्नता हुई. मंत्री जी ने आगे कहा पाश्चात्य सभ्यता के चकाचौंध में हमारी युवा पीढ़ी दिग्भ्रमित हो रही है. हकीकत यह है कि शान्ति के लिए पश्चिम पूर्व की ओर,भारत की ओर देखता है. स्कूल कॉलेज के आसपास नशे के कारोबारी अपनी पुड़िया का कारोबार कर रहे हैं,उन्हें दूर करना है. ब्रम्हाकुमारी संस्थान समाज में शांति स्थापित करने के लिए कार्य कर रही है.जीवन में शांति आती है तो मनुष्य सशक्त बनता है और देश सशक्त बनता है.संस्थान स्वयं के लिए नहीं,समाज के लिए,राष्ट्र के लिए कार्य करती है. कोई भी नशा का सेवन प्रभाव,अभाव और संयोग से करता है. हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी का विजन है,आजादी के 100 वर्ष पर भारत को सशक्त भारत,नशामुक्त भारत,आत्मनिर्भर भारत एवं विकसित भारत बनाएंगे.ब्रह्माकुमारीज संस्थान जैसी संस्थाओं को देखकर मुझे इस मार्ग में काम करने के लिए ऊर्जा एवं प्रेरणा मिलती है. इसके पूर्व मंचासीन अतिथियों का तिलक,पुष्पगुच्छ एवं पट्टा ओढ़ाकर सम्मानित किया गया.बिहार झारखंड सेवा केंद्र की निदेशिक राजयोगिनी बीके रानी दीदी ने अपने आशीर्वचन में कहा ब्रह्माकुमारीज संस्था सत्संग नहीं है, ये ईश्वरीय विश्व विद्यालय है.यहां प्रतिदिन पढ़ाई होती है. हरेक पर व्यक्तिगत ध्यान देकर उनके खानपान,रहन-सहन के विषय में पूछा जाता है,उसमें सुधार किया जाता है.इससे जुड़कर 17 लाख भाई बहनें सर्व प्रकार के नशे से मुक्त हैं.और आज देश को नशा मुक्त बनाने की सेवा में अग्रसर हैं. समाज श्रेष्ठ बने,नशा मुक्त बने,स्वस्थ बने,यही ब्रह्माकुमारी संस्थान का लक्ष्य है.

ज्ञात हो कि देश को नशा मुक्त बनाने

के लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय एवं ब्रह्माकुमारीज संस्थान के बीच 4 मार्च 2023 को माननीय मंत्री जी की अध्यक्षता में एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर हुआ है.नशा मुक्त भारत अभियान के तहत ब्रह्माकुमारीज संस्था पूरे देश में उमंग-उत्साह से कार्य कर रही है और इसके उत्साहजनक परिणाम मिले हैं. कार्यक्रम में एनटीपीसी कांटी के सीईओ केएमके प्रुष्टि,बीके संजय,बीके अरविन्द ने अपने विचार रखे.बीके भारती ने सभी को नशा मुक्ति का शपथ दिलाया.संचालन बीके कंचन बहन ने एवं धन्यवाद ज्ञापन बीके शिवप्रसाद ने किया. सिटीजन्स ऑफ मुजफ्फरपुर की ओर से माननीय मंत्री जी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया.मुख्य रूप से हरेंद्र कुमार,डॉ बीबी ठाकुर,डॉ प्रवीण चंद्रा,डॉ शोभना चंद्रा,समाजसेवी एचएल गुप्ता,डॉ नवीन कुमार,मृदुलकान्त,बीके प्रफुल्ल, डॉ रमेश कुमार सिंह,बीके डॉ फणीश चंद्र, बीके सीता,बीके पुष्पा समेत अन्य गणमान्य मौजूद थे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें