अनदेखा भारत – एक खोज साइकिल यात्रा का आयोजन किया गया

0
227

मुंबई-सांताक्रूज,महाराष्ट्र : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के शिपिंग एविएशन टूरिज्म प्रभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस और विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर 5 जून को मेरा देश मेरी शान शीर्षक के अंतर्गत अनदेखा भारत – एक खोज साइकिल यात्रा का आयोजन किया गया । इस साइकिल यात्रा का शुभारंभ ब्रह्माकुमारीज के सांताक्रूज़ पूर्व  सेवाकेंद्र से हुआ और  सायन किला तक जाकर इसका समापन किया गया । 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती पूनम महाजन एमपी, श्री गणेश पांडे सचिव मुंबई प्रदेश भाजपा,  बॉलीवुड अभिनेत्री बहन संपदा वज़े, बॉलीवुड गायिका बहन बेला सुलाखे,  राजयोगिनी मीरा दीदी- वॉइस चेयर पर्सन शिपिंग एविएशन टूरिज्म प्रभाग ब्रम्हाकुमारी कमलेश बहन राष्ट्रीय संयोजिका-शिपिंग एजुकेशन टूरिज्म प्रभाग की उपस्थिति में इस साइकिल यात्रा का  शुभारंभ सभी अतिथियों के द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया। 

श्रीमती पूनम महाजन जी ने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी के इस प्रयास से भारत के धरोहरों  एवं उनसे जुड़े मूल्यों को समाज के कल्याण के लिए उजागर किया जा सकता है। इस अद्भुत प्रयास के द्वारा भारत को स्वर्णिम भारत बनाने की ओर एक अद्भुत और अद्वितीय कदम का शुभारंभ हुआ है। संपदा वज़े जी ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा की प्रकृति  एवं पृथ्वी मानव मात्र को जीवन प्रदान किया है  और अभी समय है कि हम उनके प्रति अपना आभार को व्यक्त करें। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्वयं भी सायन में स्थित किले को नहीं जानती थी हालांकि  मुंबई में कई सालों से रहती है। बेला सुलाखे  जी अपनी शुभकामनाओं को गीतों के माध्यम से व्यक्त किया ।

आदरणीय मीरा दीदी ने इस साइकिल यात्रा का उद्देश्य बताते हुए भारत में अनेक स्थानों में इसी प्रकार की साइकिल यात्राएं क्यों आयोजित की गई उसका संक्षिप्त विवरण दिया।  ब्रह्माकुमारी कमलेश बहन जी ने मंच का संचालन किया । 

यह यात्रा सांताक्रुज से होते हुए बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स की ओर  से निकली और कला नगर जंक्शन पर मधु शाह, फैशन डिजाइनर एवं एक्ट्रेस( W/o सतीश शाह बॉलीवुड एक्टर) ने उनका  सम्मान किया । धारावी की ओर बढ़ते हुए यह यात्रा सायन किले तक पहुंची।

साइन किले में डॉ राजेंद्र यादव- अधीक्षण पुरातत्वविद्, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण,  मुंबई सर्किल, सांस्कृतिक मंत्रालय,  तथा भ्राता तमिलसेलवन जी – MLA  साइन,  नगरसेविका राजेश्री राजेश शिरवडकर यात्रा की समापन में भाग लिया। भ्राता तमिलसेलवन जी ने ब्रह्माकुमारी सेवाओं के सराहना की। नगरसेविका राजश्री शिरवडकर जी ने भी ब्रह्माकुमारीज के इस प्रयास की सराहना की । डॉ राजेंद्र यादव जी ने भारतीय  धरोहर भारतीय संस्कृति का प्रतीक है कहते हुए यह सब से अपील की सभी भारतीयों को अपनी धरोहर को जानना अति आवश्यक है यह हमें अपनी भारतीय देवी संस्कृति की ओर ले चलेंगे। कार्यक्रम के समापन में पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में वृक्षारोपण भी किया गया साथ ही साथ मातृभूमि के लिए प्रतिज्ञा भी की गई। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें