विश्व पर्यावरण दिवस कल्पतरुह महाअभियान: ​सांसद भ्राता शंकर लालवानी जी ने किया शुभारंभ

0
235

इंदौर,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज  ज्ञानदीप भवन गंगोत्री विहार इंदौर में माननीय सांसद महोदय भ्राता शंकर लालवानी जी को सेवा केंद्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी सीमा दीदी द्वारा पौधा भेंट कर  शुभारंभ किया गया साथ में  है पार्षद  दीपक जैन, मंडल अध्यक्ष कपिल शर्मा, वार्ड संयोजक मुकेश खाटवा जी, एवं वरिष्ठ ब्रह्माकुमारी प्रतिमा दीदी l कल्पतरू प्रोजेक्ट का परिचय देते हुए ब्रह्माकुमारी सीमा दीदी ने बताया पर्यावरण संरक्षण की दिशा में  ब्रह्माकुमारीज  की अभिनव पहल देशभर में चलाया जाएगा पौधारोपण अभियानफैक्ट-05 जून से की जाएगी शुरुआत,75 दिन चलेगा अभियान, 25 अगस्त को होगा समापन,5000 सेवाकेंद्रों पर चलेगा अभियान,50 हजार गीतापाठशालाओं पर भी होगा पौधारोपण।

प्रकृति के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। जन्म से लेकर मृत्यु तक मां प्रकृति हमें देतीं हैं। क्योंकि उनका काम है देना और सिर्फ देना। ऐसे में हमारा भी फर्ज बनता है कि हम भी मां प्रकृति के संरक्षण के लिए अपना हाथ बढ़ाएं…चलो आज एक पौधा लगाएं। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए ब्रह्माकुमारीज ने अभिनव पहल की। कल्पतरुह पौधारोपण महाअभियान के माध्यम से देशभर में 40 लाख पौधारोपण करने का महान लक्ष्य रखा है। इस अभिनव पहल की शुरुआत पर्यावरण दिवस 5 जून से की जाएगी। इस वर्ष पर्यावरण दिवस को मनाते हुए 50 साल भी पूरे हो रहे हैं। अभियान में ब्रह्माकुमारीज से जुड़े भाई-बहनें सहभागी बनेंगे और सभी 75 दिन तक एक-एक पौधा रोज लगाएंगे। आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर अभियान के तहत कल्पतरुह अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत संस्थान के शांतिवन परिसर, मनमोहिनीवन, आनंद सरोवर, तपोवन आदि स्थानों पर भी पौधारोपण किया जाएगा।
प्रत्येक पौधे का 75 दिन तक रखेंगे खयाल
कल्पतरुह अभियान के तहत रोपे गए पौधे को संबंधित भाई-बहन 75 दिन तक रोज उसका ख्याल रखेंगे। उसे पानी-खाद आदि देंगे और संभाल करेंगे। सबसे बड़ी बात अभियान के तहत लगाए गए प्रत्येक पौधे का पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग एप के माध्यम से की जाएगी। पौधारोपण करने के बाद एप पर उसकी फोटो अपलोड की जाएगी। 5 जून से शुरू होकर अभियान का समापन 25 अगस्त को संस्थान की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी प्रकाशमणि के पुण्य स्मृति दिवस पर समापन किया जाएगा।
 देशभर के सेवाकेंद्रों पर चलाया जाएगा अभियान
कल्पतरुह अभियान  ब्रह्माकुमारीज  के देशभर में स्थित पांच हजार सेवाकेंद्र, 50 हजार गीतापाठशाला, रिट्रीट सेंटर, मेडिटेशन सेंटर और सेवाकेंद्रों पर चलाया जाएगा। इसमें संस्थान से जुड़ीं समर्पित रूप से सेवाएं दे रहीं ब्रह्माकुमारी बहनों के साथ यहां से जुड़े सदस्यगण भी भाग लेंगे। अभियान के तहत  ब्रह्माकुमारीज के परिसर, स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय, नगर निगम, नगर परिषद, सामूहिक पार्क आदि स्थानों पर पौधारोपण किया जाएगा।
पंपलेट्स और ब्रोसर पर भी लगाए बीज
अभियान के तहत बनाए गए कागज के पंपलेट्स और ब्रोसर के साथ उसमें विभिन्न फलों और वृक्षों के बीज लगाए गए हैं ताकि इन कागजों को हम जब फाड़कर कहीं भी डाले तो उसमें से बीज अंकुरित होकर पौधा का रूप ले ले। इसे ध्यान में रखते हुए इन पपलेट्स को तैयार किया गया है।

मां प्रकृति को बचाने के उद्देश्य से यह अभियान शुरू किया गया है। जितना हो सके सभी ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें, ताकि पर्यावरण को संजीवनी मिल सके। अभियान के तहत रोपे गए एक-एक पौधे की मॉनिटरिंग कल्पतरुह ऐप के माध्यम से की जाएगी।  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें