ग्वालियर: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर ब्रह्माकुमारीज माधौगंज केंद्र पर Y20 के अंतर्गत हुआ कार्यक्रम

0
131

लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वस्थ रहना जरूरी: बीके आदर्श दीदी

आध्यात्मिक ऊर्जा से भरा युवा निश्चित ही रचनात्मक कार्य करेगा – प्रवीण पाठक

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर ब्रह्माकुमारीज माधौगंज केंद्र पर Y20 के अंतर्गत हुआ कार्यक्रम

ग्वालियर,मध्य प्रदेश। जीवन में तभी आप लक्ष्य का प्राप्त कर सकते हैं, जब आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सात्विक,संतुलित भोजन, खेल एवं शारीरिक व्यायाम आवश्यक है। और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए राजयोग ध्यान जरूरी है। यह विचार ब्रह्माकुमारी आदर्श दीदी ने शनिवार को ब्रह्माकुमारीज प्रभु उपहार भवन माधौगंज में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर Y20 के अंतर्गत आयोजित “हेल्थ वेलवीइंग एंड स्पोर्ट्स: एजेंडा फॉर यूथ” थींम पर युवाओं के लिए आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। यह कार्यक्रम प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की सहयोगी संस्था राजयोग एजुकेशन एण्ड रिसर्च फाउंडेशन के युवा प्रभाग द्वारा भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया गया।
ब्रह्माकुमारी आदर्श दीदी ने कहा कि आधुनिकता की अंधी दौड़ में हमारा भोजन सबसे खराब हुआ है। शरीर को पुष्ट करने वाले परंपरागत खाद्य पदार्थों की जगह फास्टफूड ले रहे हैं, जिससे हमारी भविष्य की पीढ़ी की न सिर्फ कार्यक्षमता कम हो रही है, बल्कि उनके स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। जो भोजन हम ग्रहण करते हैं, उसका असर मन और तन दौनों पड़ता है, इसलिए कहा गया है कि जैसा खाओगे अन्न, वैसा बनेगा मन।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ग्वालियर दक्षिण के विधायक श्री प्रवीण पाठक ने कहा कि युवा जीवन ही कुछ कर दिखाने का होता है यही वह समय है हम अपने जीवन को जिस दिशा में ले जाना चाहें ले सकते है। ब्रह्माकुमारीज का युवा प्रभाग लगभग विगत 38 वर्षो से युवाओं के लिए कार्य कर रहा है यह गर्व की बात है। युवा यदि आध्यात्मिक ऊर्जा से भरा होगा तो निश्चित ही रचनात्मक कार्य करेगा।

कार्यक्रम में बी. के. डॉ. गुरचरण सिंह ने Y20 श्रृंखला के अंतर्गत “स्वास्थ्य, तंदुरुस्ती एवं खेल: एजेंडा फ़ॉर यूथ” थींम के बारे सभी को बताया और मानसिक स्वास्थ्य का मंत्र बताते हुए कहा कि राजयोग मेडिटेशन को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और हम वह सब कुछ प्राप्त कर लेते हैं जो हम जीवन में पाना चाहते हैं।
उन्होंने कहा कि आजकल के बच्चे आउटडोर गेम की जगह इनडोर गेम खेल रहे हैं। मैदान में खेलने की बजाय वे मोबाइल और लेपटॉप से खेल रहे हैं। यह हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए घातक है।
इस अवसर पर एडवोकेट अनिरुद्ध सिंह, बीके रोशनी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में 150 से भी अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम का कुशल संचालन बीके सुरभि ने किया एवं आभार बीके जीतू द्वारा किया गया |

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें