दया एवं करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण

0
167

हमारे जीवन मूल्यों में दया एवं करुणा की महत्वपूर्ण भूमिका है- बीके कीर्तिराज भाई जी  
बिजावर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय बिजावर द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर थीम के अंतर्गत दया एवं करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण विषय पर पन्ना टाइगर रिजर्व किशनगढ़ रेंज जिला छतरपुर में फॉरेस्ट के जवानों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में बिजावर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके प्राची बहन ने सभी का स्वागत किया तत्पश्चात दीप प्रज्वलन किया गया।
उक्त कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज के हेड क्वार्टर माउंट आबू से पधारे ब्रह्माकुमार कीर्ति राज भाई जी अपने संबोधन में तनाव मुक्त रहने के लिए अनेक प्रकार के टिप्स दिए साथ ही कहा कि जीवन में नैतिक मूल्यों का होना बहुत जरूरी है दया और करुणा भी एक दिव्य गुण है जिसका समावेश हमारे जीवन में होना चाहिए। दया और करुणा का जब हम अपने अंदर विकसित कर लेते हैं तो हम उच्चता के शिखर पर जा सकते हैं।
इस कार्यक्रम में रेंज ऑफिसर अरविंद कुमार केन सहित सभी फॉरेस्ट के जवान और छतरपुर से बीके कल्पना, रचना बहन उपस्थित रहीं। कार्यक्रम के अंत में सभी को ईश्वरीय साहित्य एवं प्रसाद दिया गया।
इसी तारतम्य में बिजावर के अधिवक्ता संघ सभाकक्ष में सभी जज एवं वकीलों के लिए एक आध्यात्मिक सशक्तिकरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में बीके कल्पना बहन ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं लेकिन व्यसनों का विष,नकारात्मक भावनाओं का विष साथ में लेकर घूम रहे हैं तो हमें अमृत की प्राप्ति कहा से होगी, अगर हमें अमृत की प्राप्ति करना है तो पहले इन भावनाओं को और व्यसनों का त्याग करना होगा।   ब्रह्माकुमार कीर्ति राज भाई जी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप जिस फील्ड में कार्य कर रहे हैं वहां दिन भर में आपके पास कई क्राइम के केस आते हैं उनका असर उनकी नकारात्मकता का असर कहीं ना कहीं हमारे जीवन में भी पड़ता है अगर हमें इन नकारात्मक भावनाओं के प्रभाव से बचना है तो हमें प्रतिदिन राजयोगा  मेडिटेशन का अभ्यास करना चाहिए ताकि हम सब पर प्रभाव डाल सके लेकिन किसी से हम प्रभावित ना हों।
इस कार्यक्रम में अपर सत्र न्यायाधीश निशा गुप्ता जी, अपर सत्र न्यायाधीश रूपेश गुप्ता जी,अपर सत्र न्यायाधीश मनोज शर्मा जी एवं सभी अधिवक्ता संघ उपस्थित रहा। अधिवक्ता संघ ने कहा कि यह हमारे लिए ब्रह्मा कुमारीज का पहला कार्यक्रम है जो न्यायालय परिसर में हो रहा है ऐसे कार्यक्रम हमें सशक्त बनाने के लिए होते रहें तो हम मानसिक रूप से सशक्त होकर अपने कार्य को और अच्छे तरीके से निभा सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में बिजावर सेवा केंद्र प्रभारी बीके प्राची ने सभी का धन्यवाद किया और बीके शिल्पा ने सभी को ईश्वरीय स्लोगन, ईश्वरीय साहित्य और प्रसाद भेंट स्वरूप प्रदान किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें