बहल: किसान मंच मेले में ब्रह्माकुमारीज द्वारा आत्म निर्भर किसान, देश की शान स्टाल लगाया गया

0
250

बहल(हरियाणा): हरियाणा सरकार के बागवानी एवम सूक्ष्म सिंचाई विभाग की ओर से बहल की अनाज मंडी में लगाये गए किसान मंच मेले में ब्रह्माकुमारीज बहल द्वारा भी आत्म निर्भर किसान,देश की शान स्टाल लगाया गया । इस मेले में बहल खण्ड के 3 दर्जन गांवों से 5000 किसानों ने भाग लिया । ‘देश की शान आत्मनिर्भर किसान’,  ‘जहरमुक्त खेती’  और   ‘नशा मुक्त किसान ‘– इन 3 विषयों को लेकर मेले में  लगाई गई नशा मुक्ति प्रदर्शनी और शाश्वत यौगिक खेती प्रदर्शनी  में हजारों किसानों को जागृति दिलाई गई । किसान मेले के मुख्य अतिथि  हरियाणा के कृषि एवम पशुपालन मंत्री भ्राता जयप्रकाश दलाल ने ब्रह्माकुमारीज के स्टाल का अवलोकन किया । बी के शकुन्तला दीदी ने उन्हें पुष्प गुच्छ  और प्रसाद भेंट कर स्वागत किया और मंत्री जी को नशा मुक्ति अभियान और जहर मुक्त खेती शाश्वत यौगिक खेती परियोजना की जानकारी  दी । 

बहल केंद्र संचालिका बी के शकुन्तला ने कहा कि अब धरती माँ को रसायनों के जहर से और धरती पुत्रों को व्यसनों के जहर से बचाना होगा । इसके लिए उन्होंने प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों को नैसर्गिक खेती करने की सलाह दी और कहा कि किसान न स्वयम जहर युक्त अन्न खाये और ना ही दूसरों को खिलाएं । इसके अतिरिक्त खेत मे  मिट्टी, जल, बीज आदि को अपने पवित्र और सकारात्मक विचारों के परकम्पन्न से ऊर्जावान करे तो पौधे बहुत जल्दी हमारी भावनाओं को ग्रहण करते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं ।  जीरो लागत वाली शाश्वत यौगिक खेती की विधि जानने के लिए स्टाल पर किसानों ने बहुत रुचि दिखाई ।

बी के पूनम ने किसानों को जैविक खाद और कीटनाशक बनाने की सरल विधियां बताई । मेले में किसानों ने शाश्वत यौगिक खेती से सम्बंधित साहित्य की जमकर खरीदारी की। ब्रह्माकुमारीज के स्टाल को खण्ड कृषि अधिकारी डॉ संजीव कुमार  ,बहल के सरपंच साधुराम पनिहार सहित अनेक अधिकारियों ने अवलोकन किया । प्रदर्शनी में बी के मीनू, बी के वैशाली, बी के मीना, बी के सुनील,बी के  बजरंग, बी के सचिन ,बी के मुरारी का विशेष सहयोग रहा । मेले में ब्रह्माकुमारीज स्टाल से 2000 किसानों ने लाभ लिया । न्यूज़ ऑफ इंडिया चेनल द्वारा मेले का लाइव प्रसारण किया गया । अनेक अखबारों में ब्रह्माकुमारीज स्टाल का समाचार फोटो सहित प्रकाशित हुआ ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें