अंबिकापुर: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बोझा प्रतापपुर में विद्यार्थियों के लिये नशा मुक्त जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया

0
276

अंबिकापुर,छत्तीसगढ़। नशा मुक्त भारत अभियान के तत्वाधान में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बोझा प्रतापपुर में विद्यार्थियों के लिये नशा मुक्त जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में सरगुजा संभाग की सेवाकेन्द्र संचालिका बी.के. विद्या दीदी, बी.के. पूजा बहन, माउण्ट आबू से आये बी.के. श्याम भाई समाजसेविका मेमोल जैन, सुषमा, प्राचार्य भ्राता संतोष भारती के द्वारा द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।  
सरगुजा संभाग की सेवाकेन्द्र संचालिका बी.के. विद्या दीदी बच्चों को नशे के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि नशा एक बुरी आदत हैं, जिसके गिरफ्त में बच्चों से लेकर बड़ो बड़ो तक फँसे हुये है। वर्तमान समय नशा सिर्फ शराब का ही नहीं हैं परन्तु अनेक चीजों का हो गया हैं। सबसे बड़ा नशा वर्तमान समय में जो है, वो मोबाइल का नशा है। इससे सभी को बचना अति आवश्यक है, क्योंकि अत्यधिक मोबाइल का उपयोग करने से मन की शांति, एकाग्रता जैसे गुणों में दिनोदिन कमी आती जा रही है, जिसके कारण आजकल के बच्चों में तनाव बढ़ता जा रहा है, इसलिये खुद को ऐसे नशे के आदत से छुड़ाने की आवश्यकता क्योंकि आप विद्यार्थियों से ही उज्जवल भविष्य का निर्माण होगा । आगे उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुये कहा कि जिस प्रकार भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने के लिये अकेले महात्मा गाँधी जी ने दृढ़ संकल्प लिया और अन्ततः उनके कठिन परिश्रम दृढ़ इच्छा शक्ति, लगन और अहिंसा परमोधर्म के महामन्त्र से उन्होंने भारत को अंग्रेजों के गिरफ्त से मुक्त करा ही लिया। उसी प्रकार से यदि एक विद्यार्थी के अन्दर यह इच्छा जागृत हो जाये कि मुझे खुद नशामुक्त रहकर अपने गाँव और समाज को नशामुक्त बनाना हैं, तो आप निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे परन्तु पहला कदम आप विद्यार्थियों को उठाना पडे़गा, क्योंकि आने वाले कल के आप लोग भविष्य है। आप लोग जो चाह ले उसे करने में कोई रोक नहीं सकता। इसलिये आप लोग जागों, खुद को हर प्रकार से नशा मुक्त बनाकर लोगों को नशामुक्त रहने का संदेश दीजिये। तत्पश्चात् उन्होंने विद्यार्थियों को राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कॉमेन्ट्री के माध्यम से कराया। सभी विद्यार्थियों ने शांति की अनुभूति किया।
माउण्ट आबू के बी.के. श्याम भाई बच्चों को नशा के प्रति जानकारी देते हुये कहा कि पहले तो हमें नशा को अन्दर से समझना होगा कि नशा क्या है? और नशे से होने वाले फायदे और हानि क्या है? जब हम नशे के महत्व को समझेंगे तभी हम उस विजय प्राप्त कर पायेंगे और हम कुछ सीख पायेंगे। आगे उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आज मनुष्य यह जानता हैं, कि शिक्षा के आधार पर ही पद की नियुक्ति होती है, उसी प्रकार से हमारे व्यक्तित्व से ही हमारे जीवन का पहचान होता है, इसलिये अभी से यह ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार का नशा न करें क्योंकि ये नशा करने से क्षणिक सुख जरूर मिलता है, लेकिन इससे हमारा जीवन सदा के लिये बर्बाद हो रहा है।
 समाजसेविका मेमोल जैन ने कहा कि नशा का अर्थ ही होता है, नाश करना है। जो व्यक्ति नशा करता हैं वो स्वयं का खुद ही नाश करता है। इसलिये आप लोगों को बहुत ध्यान से ईमानदारी से अपनी- अपनी पढ़ाई करनी चाहिये, परीक्षा भी ईमानदारी से देना चाहिये। अपने जीवन में छोटे- छोटे नियमों को पालन करके, अपने जीवन को आदर्श बनाना चाहिये।
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बोझा के प्राचार्य भ्राता संतोष भारती बच्चों को सम्बोधित करते हुये कहा कि नशा से केवल स्वयं का ही नुकसान नहीं होता हैं बल्कि इससे तन- धन और जन तीनों की हानि होती है। इसलिये खुद भी नशा से दूर रहियें और अपने परिवार एवं दोस्तों को भी नशे दूर रहने का संदेश दीजिये।
बी. के. पूजा बहन बच्चों को नशा मुक्ति चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से बताया कि स्वयं को सोशल मीडिया से दूर रखें और जीवन में अच्छे आदतों को अपनायें और अपने जीवन को एक नया आयाम दीजिये।
विद्यार्थियों के द्वारा नशा मुक्त जागरूक रैली भी निकाली गयी।
कार्यक्रम में लगभग 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। और कार्यक्रम का सफल संचालन व्याख्याता लल्लू प्रसाद तिवारी जी ने किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें