जालंधर: शिवशक्ति लीडरशिप अप्रोच कार्यक्रम

0
305

जालंधर,पंजाब: World Teachers’ Day के उपलक्ष में, LPU की प्रो चांसलर ने ब्रह्माकुमारीज़ माऊन्ट आबू से पधारे शिवशक्ति लीडरशिप अप्रोच, भारत के फ़ोकल पॉइंट पर्सन, आदरणीया राजयोगिनी डॉ. सुनीता दीदी जी को आउटस्टैंडिंग ग्लोबल टीचर और SSLA के एडवाइजर आदरणीया राजयोगिनी डॉ. निर्मला दीदी जी को इंस्पिरेशनल ग्लोबल गुरु अवार्ड से किया सम्मानित।
आदरणीया राजयोगिनी डॉ. सुनीता दीदी जी ने LPU के प्रो चांसलर का किया विशेष सम्मान।

लवली प्रोफ़ेशनल यूनिवर्सिटी (LPU), जालंधर और ब्रह्माकुमारीज़, आदर्श नगर, जालंधर सेवाकेंद्र के द्वारा ब्रह्माकुमारीज के अन्तर्राष्ट्रीय प्रोजेक्ट “शिवशक्ति लीडरशिप अप्रोच” (SSLA) के अंतर्गत “नारी के चार स्वरूप: अनादि, पारम्परिक, आधुनिक, और शक्ति” विषय पर अध्यापकों के लिये, शिवशक्ति स्नेह मिलन का सुन्दर आयोजन, दिनांक गुरुवार 5 अक्टूबर 2023 को  किया गया, जिसमें 200 महिला अध्यापकों ने बड़े उमंग-उत्साह से जुड़कर इसे सफल बनाया ।

एक वीडियो के माध्यम से मुख्य अतिथि आदरणीय राजयोगिनी बी.के. डॉ. निर्मला दीदी जी (संयुक्त मुख्य प्रशासिका, ब्रह्मा कुमारीज मुख्यालय, माउंट आबू) ने इस कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज की। उन्होंने कहा कि आज की नारी मायावी संसार से स्वयं को उपराम कर यदि अपने भीतर के मूल गुण, पवित्रता, को धारण कर ले और वास्तविक नारित्व को जागृत करे तो वह स्वयं में ही सशक्त बन जायेगी एवं समाज को भी सशक्त बनाएगी।

उद्धघाटक मुख्य अतिथि – LPU के Pro-Vice Chancellor, आदरणीया श्रीमती रश्मि मित्तल जी, माननीय अतिथि- शिवशक्ति लीडरशिप अप्रोच के भारत क्षेत्र की फोकल पॉइंट पर्सन – राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी डॉ. सुनीता दीदी, ब्रह्मा कुमारीज़ मुख्यालय आबू रोड से ने किया ।

द्वीप प्रज्वलन में मुख्य रूप से सहभागी थे LPU की प्रो चांसलर श्रीमती लक्ष्मी मित्तल जी, SSLA भारत के फोकल प्वाइंट पर्सन, आदरणीया डॉ. सुनीता दीदी जी, आदर्श नगर जालंधर सेवाकेंद्र प्रभारी राजयोगिनी सन्धीरा दीदी, कपूरथला सेवाकेंद्र प्रभारी राजयोगिनी लक्ष्मी दीदी, और शिवशक्ति भारत क्षेत्र के टीम मेम्बर्स – बी.के. हर्षा बहन (मुंबई), बी.के. दिप्ती बहन (मुंबई), और बी.के. उमा बहन (रोहतक)।

कार्यशाला का उद्देश्य महिलाओं को एक मित्रतापूर्ण और सुरक्षित माहौल में अपने “आतंरिक शक्ति स्वरूप” का व्यक्तिगत अमूल्य और  प्रेरणापद अनुभव एक दूसरे से साझा करना था ताकि वे आज के चुनौतीपूर्ण समय में शिवशक्ति के गुह्य अर्थ को समझते हुए, यथार्थ रूप से स्वयं को सशक्त कर सके ।

ब्रह्माकुमारी आबू मुख्यालय से पधारी शिवशक्ति लीडरशिप के भारत की फोकल पॉइंट पर्सन, राजयोगीनी डॉ. बी.के. सुनीता दीदी जी ने ध्यान स्मृति की सुन्दर आतंरिक यात्रा के दौरान सभी को एक प्रेरणादायी स्व निरीक्षण करवाया जिससे सभी को अपने अनादि स्वरुप (प्रेम, निर्भयता, स्वतंत्र, पवित्र, दैवी आदि स्वरुप) को पुनः प्राप्त करने हेतु, अपने पारम्परिक स्वरुप के रूढ़िवाद वृत्तियों से स्वतंत्र, अपने आधुनिक स्वरुप में प्रतिशोध की भावना से मुक्त, अपने आतंरिक आत्मिक शक्ति स्वरुप की स्थिति से स्वयं के परिवर्तन से परिथिति पर विजय प्राप्त कर, पुनः अपने खोये हुए अनादि स्वरुप को पाने की, नारी के शक्ति स्वरुप की सुखद आतंरिक यात्रा करवाई।  सभी प्रतिभागी के लिए यह एक आइना था स्वयं को पहचान कर शक्तिस्वरूप के सही भावार्थ को समझने का ।

तत्पश्चात सभी प्रतिभागी अपने अपने ग्रुप्स (जिनके नाम भी गुणों से थे जैसे कि पावरफुल, पोलाइट, ब्लिस्सुल, ट्रुथफुल आदि) में अपने इस शक्ति स्वरुप का अनुभव एक दूसरे को सुनाकर एक दूसरे से नयी प्रेरणाएं प्राप्त की, जिसे शिवशक्ति के सदस्य और  ग्रुप लीडर्स ने सभी के समक्ष उत्साहपूर्वक शब्दों के साथ साझा किया ।  

अंत में उपस्थित सभी महानुभव ने अपने अनमोल अनुभवों से सबको प्रेरित किया और अपना अनमोल फीडबैक दिया। श्रीमती लक्ष्मी मित्तल जी ने कहा कि सभी बहनों के अनमोल अनुभव सुन कर उन्हें स्वयं के लिए बहुत प्रेरणा मिली।

सच में, ये एक अनोखा, eye opener, स्वयं का आत्मनिरीक्षण कराने वाला, एक अद्भुत स्नेह मिलन था उसमें भाषण नहीं लेकिन अपने वास्तविक शक्ति स्वरुप की आनंदपूर्ण भासना थी जो भूलने पर भी भुलाए नहीं जा सकती है। आज के युग में हर नारी को ऐसे शिवशक्ति के विशेष स्नेह मिलन का अवश्य लाभ लेना चाहिए। यही सभी प्रतिभागी के दिल की आवाज़ थी ।

World Teachers’ Day के उपलक्ष में, LPU के प्रो चांसलर, श्री मति रश्मि मित्तल जी ने  SSLA के एडवाइजर आदरणीया राजयोगिनी डॉ. निर्मला दीदी जी को इंस्पिरेशनल ग्लोबल गुरु 2023 अवार्ड से सम्मानित किया तथा ब्रह्माकुमारीज़ माऊन्ट आबू से पधारे शिवशाक्ति लीडरशिप अप्रोच, भारत के फ़ोकल पॉइंट पर्सन राजयोगिनी डॉ. सुनीता दीदी जी को आउटस्टैंडिंग ग्लोबल टीचर 2023 से सम्मानित किया।

आदर्श नगर जालंधर ब्रह्माकुमारीज़ सेवाकेंद्र की संचालिका राजयोगिनी सन्धीरा दीदी, और शिवशक्ति लीडरशिप के भारत की फोकल पॉइंट पर्सन, राजयोगीनी डॉ बी.के. सुनीता दीदी ने उपस्थित अथितिगण को ईश्वरीय भेंट देकर सम्मानित किया। शिवशक्ति लीडरशिप अप्रोच कार्यक्रम का संक्षिप्त परिचय LPU की प्रोफेसर, बी.के. डॉ. राधिका  बहन ने दिया ।

आदर्श नगर, जालंधर सेवाकेंद्र पर भी SSLA का कार्यक्रम रखा गया है जिसमें बी.के माताओं एवं कुमारियों को रिफ्लेक्शन एक्सरसाइज करवाया गया। उन्होंने अपने अनुभव भी सांझा किया। यह कार्यशाला बी के डॉ. सुनीता दीदी जी के नेतृत्व में सफलता से संपन्न हुआ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें