सीतापुर: अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए राजयोग मेडिटेशन द्वारा तनाव मुक्ति विषयक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

0
226

सीतापुर,उत्तर प्रदेश: कलेक्ट्रेट स्थित विकास भवन के सभागार में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए राजयोग मेडिटेशन द्वारा तनाव मुक्ति विषयक कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा जी के मुख्य अतिथि में आयोजित कार्यशाला को संस्था के बनारस से स्थित क्षेत्रीय प्रधान कार्यालय की मोटिवेशनल स्पीकर ब्रह्माकुमारी तापोषी दीदी ने संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि तनाव ने मानव के व्यक्तिगत, पारिवारिक एवं सामाजिक जीवन को खोखला एवं नीरस एवं संघर्षमय बना दिया है।मानव में व्याप्त अदूरदर्शिता, स्वार्थ भाव एवं संकुचित विचारधारा ने मानव के आपसी संबंधों में बिखराव और अविश्वास पैदा कर दिया है। ऐसे समय में परमात्मा शिव प्रदत्त राजयोग साधना पद्धति व्यक्ति के मन को सकारात्मक संतुलित एवं आंतरिक रूप से सशक्त बनाकर जीवन में आने वाली अनेक नकारात्मक चुनौतियों, विसंगतियों एवं समस्याओं का सहज समाधान करने की क्षमता प्रदान करता है। राजयोग से हम जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण और पारिवारिक एवं सामाजिक जीवन में समुचित कर्तव्य बोध के साथ आगे बढ़ने हेतु प्रेरणा और मार्गदर्शन प्राप्त करते हैँ।

कार्यक्रम में ब्रह्मा कुमारीज सीतापुर की प्रभारी बी के योगेश्वरी दीदी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए तनाव मुक्त एवं खुशहाल जीवन के लिए संस्था द्वारा दिए जा रही नि:शुल्क शिक्षा से लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।

मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा ने सुंदर, प्रभावी एवं सरल रूप में आत्मसात् किए जाने योग्य टिप्स एवं मार्गदर्शन देने के लिए बी के तापोशी दीदी के साथ संस्था की बहनों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से आपके द्वारा दी गई राजयोग की व्यवहारिक पहलुओं का प्रशिक्षण एवं  हमारे व्यक्तिगत जीवन और प्रशासनिक क्षेत्र के लिए  बहुत उपयोगी एवं सार्थक सिद्ध होगा। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी हरिश्चंद्र प्रजापति के साथ कलेक्ट्रेट सभागार के लगभग 100 अधिकारी एवं कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया।

उक्त अवसर पर ब्र.कु. रश्मि बहन,  ब्र.कु. ज्ञानू, ब्र.कु. भूमिका बहन, धर्मेंद्र भाई आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम की मुख्य वक्ता बीके तापोषी दीदी, सीतापुर प्रभारी बी के योगेश्वरी दीदी आदि को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

साथ ही सीतापुर पी.ए.सी. के साथ अनेक स्थानों पर प्रेरक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसका सभी ने भरपूर लाभ उठाया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें