मोहाली: ब्रह्माकुमारीज़ मोहाली ने सड़क हादसों में जान गंवाने वालों को दी श्रद्वांजली

0
139

राजयोग हो सकता है सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में सहायक -बी.के. प्रेमलता
दुर्घटनाओं को रोकने हेतू अपनाएं यातायात नियम-हरजोत कौर पी.सी.एस.

मोहाली,पंजाब: ब्रह्माकुमारीज़ मोहाली ने सड़क हादसों में जान गंवाने वालों को श्रद्वांजली देने हेतू एक विशेष कार्यक्रम का आयेाजन कल सुख शांति भवन फेज़ 7 किया गया जिसमें मोहाली की सहायक आयुक्त बहन हरजोत कौर पी.सी.एस. मुख्य अतिथि थी । ब्रह्माकुमारीज़ मोहाली क्षेत्र के राजयोग केंद्रों की संचालिका बी.के. प्रेमलता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा ब्रह्माकुमारी अदिति ने मुख्य वक्ता के रूप में भाग लिया । यातायात नियमों की जानकारी पुलिस के निरीक्षक एवं एस.एच.ओ. यातायात श्री जतिन कपूर ने दी । ब्रह्माकुमारी मीना बहन जी ने यातायात चिन्हों के बारे जागरूक किया । कार्यक्रम में 300 से अधिक गणमान्य व्यकितयों ने भाग लिया । राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारीज अदिति ने मुख्य वक्ता के रूप में भाग लेते हुए कहा कि हर 24 सैकंड में विश्व में एक व्यक्ति सड़क हादसे में अपनी जान गंवा देता है । 85 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओें का मुख्य कारण उन्होंने मानवीय भूलों व 5 प्रतिशत तकनीकी कारणों को बताया । बहन अदिति ने आगे कहा कि वर्तमान समय कई हादसों का कारण हेलमट व बैल्ट न पहनना है तथा गाड़ी चलाने के समय मोबाईल प्रयोग करना भी है । बहन अदिति ने गाड़ी चलाने से पूर्व 10 सैकंड परमात्म स्मृति में शांत रह कर परमात्म छत्रछाया का अनुभव करने व अपनी मंजिल पर पहुंचने पर पुनः परमात्मा का धन्यवाद करने की युक्ति से बहुत से हादसांे से बचा जा सकता है ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते ब्रह्माकुमारी प्रेमलता बहन जी ने कहा कि संकल्पों का अधिक तेज होना हमारे लिए नुकसान दायक है । अधिकतर समस्याएं स्वयं की निर्मित की हुई हैं, आंतरिक जागृति से बहुत सी समस्याओं का स्वतः ही हल हो सकता हैं । उन्होने आगे कहा कि राजयोग सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में बहुत सहयोग दे सकता है क्योंकि इससे मन को शांति, धीरज, सहनशीलता व नियम पालन करने की शंक्ति मिलती है । उन्होंने जोर देकर कहा कि आध्यात्मिकता से भारत विश्व गुरू बन सकता है । सड़क हादसों में जान गंवाने वालों को दो मिंट शांति में रहकर श्रदांजली दी गई ।
मोहाली की सहायक कमिश्नर बहन हरजोत कौर पी.सी.एस ने मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त करते ब्रह्माकुमारी बहनों की प्रशंसा की कि यह बहुत अच्छा समाजसेवा का कार्य कर रही हैं और आगे कहा कि उन्होंने यातायात नियमों की बहुत विस्तार से जानकारी दी है जिसे पालन करने की जरूरत है । उन्होंने आगे कहा कि सुरक्षा के लिए जो नियम बनाये गये हैं वह हमारे फायदे के लिए हैं न कि हमें तंग करने के लिए । लोगों को अपने व दूसरों की सुरक्षा के लिए नियमों का पालन करना चाहिए पर देखा गया है कि लोग चलान व डंडे के डर से ही यातायात नियमों का पालन करते हैं ।
पुलिस निरीक्षक श्री जतिन कपूर ने इस अवसर पर कहा कि हमें थोड़ी दूरी तक या लोकल जाने के लिए भी हेलमेट पहनने की जरूरत है । यातायात नियमों की पालना स्वयं से करें न कि दूसरों पर ब्लेम करें क्योंकि जैसा कार्य हम करते हैं हमें देखकर हमारे बच्चे सीखते हैं इसलिए नियम पालन में भी हमें स्वयं की जिम्मवारी समझनी चाहिए । नियम थोपे नहीं गये बल्कि हमारे भले के लिए बनाये गये हैं ।
ब्रह्माकुमारी प्रेमलता बहन जी ने बहन हरजोत कौर व श्री जतिन कपूर को ईश्वरीय सौगात भेंट की ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें