ब्रह्माकुमारीज़ ने सात हजार पौधे लगाने का शुरू किया अभियान

0
159

छतरपुर,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज़ ने पर्यावरण दिवस के मौके पर सात हजार पौधे लगाने का लक्ष्य लिया। वैसे तो पूरे देश-विदेश के केंद्रों द्वारा पौधारोपण किया जाएगा और अलग-अलग किस्मों के पौधे लगाए जाएंगे । खास बात हर पौधे की डिटेल मोबाइल एप्लीकेशन पर दर्ज होगी । दरअसल प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज़ ईश्वरीय विश्वविद्यालय के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर परियोजना के अंतर्गत कल्पतरु नाम से एक बड़ा जन अभियान चलाया जा रहा है । पर्यावरण मास के मौके पर  देवपुर गुरुद्वारा पर सुबह वृक्षारोपण किया गया।

विश्वनाथ सेवा केंद्र प्रभारी बीके रमा बहन ने बताया कि ये अभियान 5 जून से शुरू होकर 25 अगस्त तक यानी 75 दिन चलेगा । ब्रह्माकुमारीज़ की पूर्व मुख्य प्रशासिका दादी प्रकाशमणी की पुण्य तिथि-विश्वबंधुत्व दिवस तक विभिन्न व्यक्तियों द्वारा, संगठनों के स्वयं सेवकों द्वारा एवं देश-विदेश में स्थिति ब्रह्माकुमारीज़ के 5 हजार से ज्यादा सेवा केंद्रों द्वारा लगभग 40 लाख विभिन्न किस्म के पौधे लगाए जाएंगे । यह पौधे के साथ व्यक्ति को मूल्यों के माध्यम से स्वयं के रूह को भी पोषित करने की पवित्र प्रक्रिया है । इसमें एक व्यक्ति एक पौधे लगाएंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में लगाए गए पौधे को कल्पतरु मोबाइल एप के माध्यम से कम से कम 75 दिनों तक पालन करेंगे । इस कार्यक्रम में एक व्यक्ति एक ही पेड़ लगाएगा ।

इस  वृक्षारोपण कार्यक्रम में ग्रंथि सरदार मंजीत सिंह, ग्रंथि सरदार सोहन सिंह, ग्रंथि सरदार गोल्डी सिंह, नगर मंडल महिला मोर्चा भाजपा महामंत्री बलजीत कौर, शांति ओमरे, बीके भारती बहन, बीके कल्पना बहन, महेंद्र चौरसिया  उपस्थित रहे ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें