श्रेष्ठ समाज के नवनिर्माण में हुनरमंद कारीगरों का योगदान

0
226


श्रेष्ठ समाज के नवनिर्माण में हुनरमंद कारीगरों का योगदानमानवता के संरक्षक विषय पर समाज सेवियों के लिए आयोजित कार्यक्रम

छतरपुर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय छतरपुर किशोर सागर द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर थीम के अंतर्गत ब्रह्माकुमारीज़ के समाज सेवा प्रभाग द्वारा कारीगरों के उत्साह का संरक्षण एवं उनके उत्थान के लिए मानवता के संरक्षक विषय पर दया एवं करुणा के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज़ के मुख्यालय माउंट आबू से पधारे विश्वकर्मा ग्रुप के कोऑर्डिनेटर ब्रह्माकुमार कीर्ति राज भाई जी ने कहा कि जो भी कारीगर वर्ग है चाहे वह स्वर्णकार समाज हो या विश्वकर्मा समाज हो या मकान बनाने वाले कारीगर या कोई भी निर्माण का कार्य करने वाला, विश्वकर्मा ही कहलाता है,जो नव निर्माण का कार्य करें और समाज को कुछ नया बना कर दें वह विश्वकर्मा ही है। आप सभी विश्वकर्मा की भुजाएं हो आप सभी के बिना न भवन बन सकेगा, न फर्नीच, न सोने चांदी के आभूषण, न बर्तनों का निर्माण हो सकेगा। इसलिए आप सभी का समाज को बहुत बड़ा योगदान है। आप सभी देश को इतना सब कुछ देते हैं तो आपको स्वयं पर गर्व महसूस करना चाहिए अपने जीवन में उमंग उत्साह को बरकरार रखना चाहिए तभी आप समाज को कुछ नया आकार दे सकेंगे। हमें अपनी उर्जा को संरक्षित करने के लिए स्वयं को परमात्म शक्तियों से और दैवीय मूल्यों से सजा कर स्वयं के जीवन को उन्नत बनाना भी आवश्यक है।
कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों का सेवा केंद्र प्रभारी बीके शैलजा बहन जी ने सभी का स्वागत और सम्मान किया और संस्था का परिचय देते हुए बताया यह संस्था हर वर्ग के लोगों की सेवा संस्था द्वारा बनाए गए 20 प्रभागों के माध्यम से करती है। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा आप सभी भवन, ज्वेलरी, फर्नीचर के साथ साथ अनेकानेक भौतिक वस्तुओं का निर्माण करते हैं आज आवश्यकता है अपने स्वयं के जीवन के भी नव निर्माण की, मानवीय नैतिक मूल्यों को धारण करने की ।ब्रह्माकुमारी विद्यालय द्वारा सिखाई जाने वाली अध्यात्मिक पढ़ाई और राजयोग मेडिटेशन हमें इसकी सुंदर प्रेरणा और शक्ति प्रदान करता है । हमें सुंदर जीवन बनाने के लिए थोड़ा सा समय अपने लिए भी निकालने की नितांत आवश्यकता है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में फाइन आर्ट एचओडी एस की छोरी, स्वर्णकार समाज जिला अध्यक्ष भ्राता विनोद सोनी, कारीगर संघ अध्यक्ष भ्राता सुशील सोनी, अयोध्या वासी स्वर्णकार समाज अध्यक्ष भ्राता चेतन सोनी, प्रजापति समाज अध्यक्ष भ्राता मुन्नी लाल प्रजापति एवं फर्नीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष लक्ष्मण विश्वकर्मा जी मौजूद रहे। सभी ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया। उसके पश्चात बीके छत्रसाल एवं अप्पू भाई के द्वारा स्वागत डांस किया गया।
अंत में सभी को प्रसाद एवं ईश्वरीय सौगात भेंट स्वरूप प्रदान किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें