छतरपुर: बालिकाएं ही भविष्य की धरोहर है –  ब्रह्माकुमारीज़

0
165

एक-एक कन्या अपने अंदर श्रेष्ठ संस्कारों को धारण करें तो परिवार, समाज, और सारा राष्ट्र बदल जाएगा

छतरपुर,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज़ विश्वनाथ कॉलोनी द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शासकीय सीनियर बालिका छात्रावास 3 एवं 4 अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन हुआ जिसका उद्घाटन दीप प्रजलान कर किया गया इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी रीमा बहन ने बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारी देवी संस्कृति, भारतीय संस्कृति एक श्रेष्ठ संस्कृति थी जहां पहले देवियों का नाम आता था भले पढ़ाई में आज लड़कों को आगे बढ़ाया जाता है लेकिन वहां भी विद्या के लिए विद्या की देवी सरस्वती को ही पूजते हैं कोई सैनिक जब देश की रक्षा के लिए जाता है तो देवी से ही शक्ति मांगते है अर्थात सभी बालिकाओं के अंदर वह शक्तियां हैं वह गुण है जिनको जागृत कर नियमित पढ़ाई पढ़ने से शारीरिक मानसिक रूप से सशक्त बन समाज उत्थान में सहभागिता निभाने व परमात्मा से संबंध जोड़ शक्ति स्वरूपा बन अपना जीवन उज्जवल एवं सक्षम बना सकती हैं एवं बालिकाओं को आंतरिक शक्ति जगाने हेतु मेडिटेशन की प्रेरणा दी और कहा कि कन्याओं का स्वभाव कोमल होता है उनके अंदर दया, करुणा, प्रेम, सहयोग के गुण स्वाभाविक रूप से होते हैं इसलिए वे सहज ही अपना परिवर्तन कर सकती हैं वर्तमान तनाव भरे युग में आध्यात्मिक शक्ति के बल से स्वयं को सशक्त बनाना है। 

ब्रह्माकुमारी मोहिनी बहन ने कहा कि कन्या ही वह रत्न है जो इस जग का उद्धार करेगी, प्राचीन काल से हमारे भारत की देवी संस्कृति रही है जहां बेटियों को पवित्र देवी के रूप में पूजा जाता है, हम कभी अपने को साधारण ना समझे आज बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और देश का परिवार का नाम रोशन कर रही है सदैव जीवन में पॉजिटिव रहे एवं ब्रह्माकुमारी संस्था की महिला प्रभाग की गतिविधियों की जानकारी दी ।

इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी सुमन बहन ने कहा कि जीवन में यदि सही दिशा मिले तो बालिकाएं हर क्षेत्र में नंबर वन स्थान ले सकती हैं हम अपने मन में संकल्प ले कि मुझे शक्ति रूप  बनना है आई कैन डू इट, यह एक संकल्प ही हमें ऊंचाई की ओर ले जाएगा।

अंत में ब्रह्माकुमारी रीमा बहन ने बालिकाओं को आंतरिक शक्ति जगाने हेतु राजयोग की अनुभूति कराई। इसके पश्चात सभी को ईश्वरी प्रसाद और ब्लेसिंग कार्ड दिया एवं हॉस्टल संचालिका दीपशिखा तिवारी ने सभी का आभार व्यक्त किया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें