रायपुर: छत्तीसगढ़ के विकास के लिए सबको मिलकर कार्य करना होगा… श्री विष्णु देव साय, मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़

0
112

– नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष सहित मंत्रियों एवं विधायकों का सम्मान समारोह सम्पन्न…
 – विधानसभा अध्यक्ष के आग्रह पर सभी ने एक मत होकर माउण्ट आबू जाने की सहमति दी…
 – विगत 23 वर्षों से बजट सत्र में शान्ति सरोवर में ब्रह्मा भोजन की परम्परा रही है…
 – ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा ग्रामीण और आदिवासी महिलाओं का सशक्तिकरण सराहनीय…
 – छत्तीसगढ़ के विकास के लिए सबको मिलकर कार्य करना होगा… श्री विष्णु देव साय, मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़

रायपुर,छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ब्रह्माकुमारी संस्थान की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत अच्छी परम्परा रही है कि विगत २३ वर्षों से लगातार बजट सत्र के दौरान पक्ष-विपक्ष के समूची विधानसभा को शान्ति सरोवर में बुलाया जाता है और सात्विक भोजन  करने का अवसर मिलता है। यह अच्छी परम्परा हेै। यह हमें सिखाता है कि न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि देश के विकास के लिए हमें ऐसे ही मिलजुलकर कार्य करना है।

श्री साय आज प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के राजनीतिक सेवा प्रभाग द्वारा विधानसभा रोड पर स्थित शान्ति सरोवर रिट्रीट सेन्टर में नवनिर्वाचित नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष सहित मंत्रियों एवं विधायकों का सम्मान समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान की शाखाएं निचले स्तर तक भी पहुंची हुई हैं। छोटे-छोटे विकासखण्ड स्तर तक भी यह संस्थान कार्यरत है। मुझे यह देखकर खुशी होती है कि हमारी बहनें जो कभी हमसे मिलने में संकोच किया करती थीं इस संस्थान से जुडऩे के बाद आजकल हमें प्रवचन के माध्यम से शिक्षा देने का कार्य कर रही हैं। महिलाओं में काफी जागृति आयी है। विशेषकर ग्रामीण और आदिवासी अंचल में महिला सशक्तिकरण का बहुत ही अच्छा कार्य ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा किया जा रहा है। समाज सुधार का कार्य भी यह संस्थान कर रहा है। उन्होंने माउण्ट आबू जाने के लिए अपनी सहमति प्रदान की।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि शान्ति सरोवर रिट्रीट सेन्टर में आते ही शान्ति की अनुभूति होती है। हमको विधानसभा जाते और आते समय शान्ति सरोवर के दर्शन होते हैं। विधानसभा में जो हमारी नोक-झोंक होती है उसे शान्ति सरोवर से गुजरने के बाद हम सब कुछ भूल जाते हैं। सबका मन पवित्र हो जाता है। उन्होंने श्रद्घापूर्वक ब्रह्माकुमारी कमला दीदी को याद करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से हम सबको एक बार माउण्ट आबू जाने का अवसर मिला। उनके आशीर्वाद से हमें इस संस्थान से जुडऩे का सौभाग्य मिला। यहाँ माननीय मुख्यमंत्री जी, नेता पतिपक्ष सहित विधायकगण बैैठे हैं यदि सबकी सहमति हो तो एक बार फिर से माउण्ट आबू जाने का कार्यक्रम बनाया जा सकता है। इस पर सबने ताली बजाकर सहमति दी।

नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महन्त ने कार्यक्रम में बुलाने के लिए ब्रह्माकुमारी सविता दीदी का धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने हमें शान्ति का अनुभव करने का अवसर दिया। हमारी इन बहनों की शुभ इच्छा रहती है कि बाहर की आपाधापी में से हम समय निकालकर शान्ति सरोवर में आकर डुबकी लगाएं और आत्मिक शान्ति का अनुभव करें। शान्ति की अनुभूति करने के लिए यह बहुत ही अच्छी जगह है। उन्होंने अपनी पार्टी की ओर से माउण्ट आबू जाने की सहमति प्रदान की।

हेमलता दीदी ने सभी को माउण्ट आबू चलने का निमंत्रण दिया…

प्रारम्भ में क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने सभी का स्वागत करते हुए एक बार पुन: राजयोग शिविर हेतु माउण्ट आबू जाने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि जीवन में कई बातों से मन पर तनाव पैदा होता है जिससे निपटने में मेडिटेशन कारगर उपाय है। इससे आप अच्छी तरह से जनसेवा कर सकेंगे। रायपुर संचालिका ब्रह्माकुमारी सविता दीदी ने शॉल, श्रीफल और मोमेन्टो प्रदान कर मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का सम्मान किया। कार्यक्रम में भिलाई की संचालिका ब्रह्माकुमारी आशा दीदी भी उपस्थित थीं। संचालन धमतरी केन्द्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी सरिता दीदी ने किया।  इस दौरान माउण्ट आबू के बीके युगरत्न भाई ने बहुत ही सुन्दर स्वागत गीत गाकर सभी को भाव विभोर कर दिया।

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें