पानीपत, रशिया के डिवाईन कल्चरल ग्रुप द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन

0
43

पानीपत,हरियाणा: डिवाइन कल्चर ग्रुप द्वारा  पानीपत ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेंटर के दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम में  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजित  किया गया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में  1000 से अधिक शहरवासी और आस-पास के गाँव वाले ने  भाग ने लिया।

इस मौके पर पानीपत सर्कल इंचार्ज राजयोगिनी सरला बहन,  रशिया से अपने आर्टिस्ट ग्रुप के साथ पधारी ब्रह्माकुमारी संतोष बहन, निर्देशिका, रशिया  एवं जी.आर.सी निदेशक बीके भारत भूषण,  डॉ. बिनी, ग्लोबल हॉस्पिटल, माउंट आबू , डॉ. अन्थोनी राजू, अध्यक्ष, इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एडवाइजरी कौंसिल सहित स्थानीय ब्रह्माकुमारी सेवाकेंद्रों की इंचार्ज बहनें भी उपस्थित रहीं। 

कार्यक्रम में रशियन कलाकारों ने भारतीय देशभक्ति से जुड़े गीतों पर अपनी प्रस्तुति दी, जैसे देश रंगीला आदि..। इसके अलावा भगवान शिव की महिमा के गीतों और कुछ रशियन सॉंग्स पर भी उन्होंने नृत्य किया। एक लघु नाटिका के माध्यम से संदेश दिया कि मानव को आसुरी वृत्तियाँ छोड़ दैवी गुण धारण करने चाहिए। जिन मनुष्यों में देने की भावना होती है, उनको देव तुल्य कहेंगे और जो सदा लेने की इच्छा रखते हैं या छीनने का प्रयास करते हैं उनको आसुरी संप्रदाय कहेंगे।

ब्रह्माकुमारीज संस्था में रशिया स्थित सेवा केन्द्रों की  निर्देशिका और रशिया के सांस्कृतिक कलाकारों की ग्रुप लीडर ब्रह्माकुमारी संतोष  ने बताया कि पिछले लगभग 20 वर्षों से ये कलाकार भारत के अनेक स्थानों पर ज्ञानयोग से सजे सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति करता आ रहा है फिर उन्होंने कहा.. यह सर्वविदित है कि कला, मीडिया, गीत, संगीत और नृत्य सदा ही व्यक्ति और समाज को प्रभावित करने में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि इस शक्तिशाली माध्यम का सही उपयोग किया जाए तो मानव की मनोवृत्तियों को श्रेष्ठ बनाकर एक उत्तम समाज की रचना की जा सकती है। इसलिए इस डिवाइन लाइट ग्रुप का लक्ष्य भी यही है कि अपनी कला के माध्यम से मानव जीवन के तनाव को कम करके आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनाएं। और साथ ही इन कार्यक्रमों द्वारा भारत और रूस के नागरिकों के बीच हृदय सेतु बन बेहतर विश्व का निर्माण करने में सहयोगी बनना। राजयोगी बीके भारत भूषण ने सभी कलाकारों का स्वागत किया और भविष्य में फिर से पानीपत शहर में आने का निमंत्रण भी दिया।

राजयोगिनी सरला बहन ने सभी कलाकारों का शब्दों के माध्यम से आभार प्रकट किया और मंच संचालन बीके ज्योति बहन ने किया. इस अवसर पर 14वीं  इंटरनेशनल वोमेन  एम्पावरमेंट समिट एंड अवार्ड -2024  भी मनाया गया।  कार्यक्रम के अंत में  डॉ. अन्थोनी राजू, एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट, वैश्विक अध्यक्ष,  इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स एडवाइजरी कौंसिल, डॉ. ज़ूम, अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष-महिला विंग,ऑल  इंडिया कौंसिल ऑफ़ ह्यूमन राइट्स,  डॉ. बिनी, बीके बिन्नी पीस अम्बैस्टर, फाउंडर इनिशिएटिव फॉर पीस एंड विल बीइंग, सीनियर राजयोग टीचर, माउंट आबू , के द्वारा  राजयोगिनी संतोष दीदी को राजयोगिनी सरला दीदी जी को एवं  भ्राता भारत भूषण जी  को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित  किया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें