एक व्यक्ति एक वृक्ष एक विश्व हमारा संकल्प के साथ कल्पतरूह वृक्षारोपण

0
201

ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा प्रकृति संरक्षण की अनूठी पहल

छतरपुर-विश्वनाथ कॉलोनी,मध्य प्रदेश। कल्पतरूह, ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा धरती को पुनः उसके मूल स्थिति में स्थापित करने एवं हम सब में आध्यात्मिक मूल्यों की पुनः स्थापना करने का एक अद्भुत जन अभियान है जो संयुक्त राष्ट्र के भी कई सतत विकास के लक्ष्यों को पूर्ण करता है ।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय विश्वनाथ कॉलोनी सेवाकेंद्र द्वारा कल्पतरुह अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें कार्यक्रम की शुरुआत में मंचासीन सभी अतिथियों का वैज एवं तिलक के द्वारा स्वागत किया गया । बीके भारती ने सभी अतिथियों का शब्दों के द्वारा स्वागत किया, स्वागत की श्रंखला में कुमारी शिवांशी द्वारा प्रकृति के प्रति जागरूक करने से संबंधित नृत्य की प्रस्तुति दी गई ।

उक्त कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी रीना बहन द्वारा कल्पतरूह प्रोजेक्ट का उद्देश्य बताया गया । बीके छत्रसाल भाई ने कहा कि एक मनुष्य अपनी पृथ्वी पर एक पेड़ अवश्य लगाएं और एक बच्चे की भांति उसकी संभाल करें वह बड़ा होकर आपको अवश्य सुख देगा ।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अनुविभागीय कृषि अधिकारी व्ही.पी सूत्रकारआयुर्वेदिक डॉ विजय सक्सेनाजिला कोषालय अधिकारी पन्ना गौरव गुप्ता, जनपथ ब्लॉक कोऑर्डिनेटर सोयश कुमार सक्सेना, गढ़ीमलहरा आंगनवाड़ी सुपरवाइजर मीनाक्षी चौरसियादेवेंद्र कुमार लटौरियापुरुषोत्तम चतुर्वेदीकमलेश रावत सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

इस मौके पर जिला कोषालय अधिकारी पन्ना गौरव गुप्ता ने कहा कि मैंने अनेक वृक्षारोपण के प्रोग्राम देखें लेकिन ऐसा प्रोग्राम पहली बार देखा जो रूह को प्रकृति से जोड़ें और जिसके माध्यम से हमारे आध्यात्मिक गुणों का भी विकास हो । अनुविभागीय कृषि अधिकारी ने भी ब्रह्माकुमारीज़ के इस प्रयास की सराहना की, उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि आप अपने घरों में भी सब्जियां लगाएं जिसमें जैविक खाद का ही उपयोग करें । डॉक्टर विजय सक्सेना ने आयुर्वेदिक पौधे अपने घर में लगाने का अनुरोध किया । बीके कल्पना ने ब्रह्माकुमारीज़ के सभी प्रभागों की जानकारी देते हुए कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की सेवाओं के बारे में अवगत कराया कि ग्राम विकास प्रभाग के माध्यम से हम सभी ग्रामों में पहुंचकर सभी को व्यसन मुक्त रहने की एवं जैविक खेती और यौगिक खेती करने की प्रेरणा सभी को देते हैं । अभी इस प्रभाग के तहत हमारा एक यौगिक गृह वाटिका कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है जिसमें हम सभी को अपने घर में सब्जी उगाने और उनको ही उपयोग करने की प्रेरणा दे रहे हैं ।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण कृतिका, रिषिका द्वारा प्रकृति के प्रति जागरूक करने हेतु चित्र बनाए गए और साथ ही कुमारी शिवांशी, प्रियंका ने नीम एवं बरगद का रूप धारण कर सभी को इन वृक्षों को लगाने की प्रेरणा दी ।

कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को ईश्वरीय सौगात, लिटरेचर भेंट स्वरूप प्रदान किया गया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें