पानीपत: ज्ञान मानसरोवर में विश्व पृथ्वी दिवस सम्पन्न

0
21

ब्रह्माकुमारीज़ का   2024 वर्ष की  थीम  “स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण”  का दीप प्रज्वलित

प्रशासन विंग की 3 दिवसीय मीटिंग, ट्रेनिंग एवं सेमिनार का भी आयोजन किया गया

पानीपत, हरियाणा: ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेंटर के दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम में विश्व धरा दिवस पर एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे 800 से अधिक भाई बहनों ने भाग लिए।  इस मोके पर दिल्ली से राजयोगिनी पुष्पा दीदी, चेयरपर्सन, जूरिस्ट विंग दिल्ली,  ब्रह्माकुमारीज के मुख्यालय माउंट आबू से  बीके हरीश, एडमिनिस्ट्रेटिव विंग के मुख्यालय संयोजक एवं  दिल्ली से बी के उर्मिल, बीके लक्ष्मी एवं सिरसा से ब्रह्माकुमारी बिंदु बहन और गुजरात जूनागढ़ से मधु बहन आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इस अवसर  पर ब्रह्माकुमारीज़ का 2024 वर्ष की  थीम  “स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण”  का दीप प्रज्वलित कर विधिवत तरीके  शुभारंभ किया गया। इसके अलावा  एडमिनिस्ट्रेटिव विंग के सभी मेंबर्स  पहुंचने पर प्रशासन विंग की 3 दिवसीय मीटिंग, ट्रेनिंग एवं सेमिनार का भी आयोजन किया गया। इस ट्रेनिंग में पुरे भारत के अनेक राज्यों से इस विंग से जुड़े भिन्न-भिन्न फैकल्टी मेंबर्स  भी ट्रेनिंग में पहुंचे।  
राजयोगिनी पुष्पा दीदी जी ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान इस धरा को  स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए आये है  इसलिए सबसे पहले हमें अपने  मन को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाना है तभी हम इस विश्व को स्वच्छ एवं स्वस्थ बना सकेंगे।  बी.के. हरीश भाई जी  ने भी प्रशासन विंग के सेवाएं और गतिविधियाँ  से अवगत कराया।  इस विंग की मीटिंग का मुख्य उद्देश्य यही था कि ब्रह्माकुमारीज़ की सेवाएं प्रशासनिक अधिकारियों तक भी पहुंचाई जाएं। और इसके लिए कुछ नई-नई योजनाएं बनाई जाए।  

ज्ञान मानसरोवर निदेशक बीके भारत भूषण भाई जी  ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जैसे धरा सब कुछ सहन करते हुए भी देती है माँ समान सब की पालना  करती है दाता बनकर सब को देती है  ऐसे ही हमें भी दाता बनकर सब को देना है।  साथ साथ शब्दों से सब आये हुए मेहमानों का स्वागत भी किया है।
राजयोगिनी सरला दीदी जी  सर्कल इंचार्ज, पानीपत अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेडिटेशन करने से आत्मा में शीतलता और देवी गुणों का विकास होता है इसलिए  निरंतर मेडिटेशन का अभ्यास करना चाहिए। राजयोगिनी प्रेम दीदी जी पंजाब जोन,  जोनल कोऑर्डिनेटर, प्रशासन विंग, मोहाली  ने भी अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्व शासन के द्वारा ही कुशल शासन संभव है। जब तक हम अपनी कर्मेन्द्रियों पर शासन नहीं करेंगे तब तक कुशल शासक नहीं बन सकते।   साथ साथ बी.के उर्मिल, बी.के लक्ष्मी, जोनल कोऑर्डिनेटर, प्रशासन विंग,  दिल्ली जोन  ने अपनी शुभकामनाएं  दी।
सांध्य काल  में  वीआईपी के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया  जिसका विषय था  “स्ट्रेस फ्री एडमिनिस्ट्रेशन” जिसमें लगभग 100 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया  इस मौके पर  Mr.  मुकेश शर्मा , सीनियर जनरल मैनेजर, I.S.R.L., रिफाइनरी,  M.K. अग्रवाल चीफ  इंजीनियर थर्मल पावर प्लांट, पानीपत   एवं डॉ विकास, वाइस चांसलर गीता यूनिवर्सिटी, पानीपत  से पधारें।  उन्होंने भी अपनी शुभकामनाएं दी साथ साथ इस  सेमीनार में  एडमिनिस्ट्रेशन विंग की और से एक अभियान का भी शुभारंभ किया गया।  यह अभियान पानीपत से चलकर हरियाणा – पंजाब में सेवाएं करता हुआ  शिमला में सम्पन्न होगा। यह अभियान 21 अप्रैल से लेकर 11 मई तक चलेगा।
कुमारी परी, नायसा और श्वेता ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। मंच का कुशल  संचालन बीके सुनीता बहन, बी.के. दिव्या बहन,  पानीपत ने किया। कार्यक्रम के अंत में सभी ने पौधे भी लगाये।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें