पाँच दिवसीय राजयोग शिविर में खुश रहने के लिए दिए टिप्स

0
152

शरीर को चलाने वाली शक्तियां तीन- मनबुद्धि और संस्कार – ब्रह्माकुमार प्रहलाद भाई

ग्वालियर-लश्कर,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सहयोग से भारतीय योग संस्थान द्वारा ग्रीन साउथ एवेन्यू में पांच दिवसीय योग शिविर का शुभारम्भ हुआ|

इस पाँच दिवसीय शिविर में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विधालय लश्कर ग्वालियर से बी.के.प्रहलाद भाई जी को आमंत्रित किया गया।

शिविर में बी.के.प्रहलाद भाई ने अपनी मधुर वाणी से जीवन में ख़ुश रहने एवं राजयोग ध्यान से जीवन मे शांति प्राप्त करने हेतु प्रवचन दिए। उन्होंने बताया आज प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में खुश तो रहना चाहता है लेकिन रह नहीं पाता है उसका मूल कारण जीवन में आने वाली परिस्थितयों का स्वयं पर हावी होना। तो जीवन में परिस्थितियाँ आने पर भी हम सदा खुश रहे उसके लिए उन्होंने सभी को बताया कि यदि हम अपनी आंतरिक शक्ति को बढ़ा ले तो वाहर की कोई भी परिस्थिति हम पर प्रभाव नहीं डाल सकती। राजयोग ध्यान से हम अपनी आंतरिक शक्ति को बढ़ा सकते है।

इसके साथ ही उन्होंने स्वयं का परिचय देते हुए बताया कि हम स्वयं एक चैतन्य शक्ति आत्मा है। आत्मा तीन शक्तियों के द्वारा कार्य करती है।

1. मन 2. बुद्धि 3. संस्कार

आत्मा इन तीन शक्तियां द्वारा ही शरीर को चलाती है।

इसके अलावा आत्मा में सात गुण होते है।

1.  ज्ञान 2. वित्रता 3.शांति 4.  प्रेम 5.  ख़ुशी 6. आनंद 7.शक्ति

उन्होंने आगे बताया कि हम अपनी सोच को जितना अच्छा, सकारात्मक बना सकते है उतना बनाना चाहिए। उसका अभ्यास नित्य प्रतिदिन करें स्वयं को अच्छे चिंतन दें तो आप देखेंगे की स्वयं ही आन्तरिक ख़ुशी आपको अनुभव होने लग जाएगी।

अंत में उन्होंने राजयोग मेडिटेशन भी करवाया  जिससे सभी लोगों को गहन शांति की अनुभूति हुई ।

इस अवसर पर शिवपुरी लिंक रोड स्थित ग्रीन साउथ एवेन्यू के रहवासी राजेंद्र अग्रवाल, रमेश लिलमैया, सीपी किरार, गिर्राज गोयल, ओम प्रकाश कनोजिया, आनंद शर्मा, ममता अग्रवाल, सुनीता राजपूत, श्रीमती कनोजिया, ज्योति गोयल, रचना चौहान, ममता सोनी, सुधा शर्मा, मंजू तोमर, शालिनी तोमर, संस्कृति उपस्थित रहे तथा इस शिविर का सभी ने अच्छी रीती लाभ उठाया |

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें