अम्बिकापुरः उमंग समर कैम्प 2024 के तीसरे दिन को साइलेंस दिवस के रूप में मनाया गया

0
287

अम्बिकापुर,छत्तीसगढ़: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के शिक्षाविद् सेवा प्रभाग द्वारा नव विश्व भवन चोपड़ापारा में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिये आयोजित उमंग समर कैम्प 2024 के तीसरे दिन को साइलेंस दिवस के रूप में मनाया गया। मैं प्रेम स्वरूप आत्मा हूँ और एक- दूसरे को सहयोग देकर आगे बढ़ाने के गुण को धारण करना है।
इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी पार्वती बहन ने बच्चों को महान लक्ष्य निर्धारित करने की विधि बताते हुये कहा कि श्रेष्ठ, महान लक्ष्य ही जीवन में आगे बढ़ने में मद्द करती है, लक्ष्य ही जीवन को अर्थ देती है और हमारे उद्देश्य की ओर भी ले जाने में सहयोग प्रदान करती है, क्योंकि बिना लक्ष्य निर्धारित किये कोई भी व्यक्ति सफल नहीं हो सकता है आगे उन्होंने बच्चों लक्ष्य श्रेष्ठ और ऊँचा बनाये रखने के लिये विस्तार से बताते हुये कहा कि हमारा लक्ष्य सदैव स्मार्ट हो, स्पष्ट हो, विशेष हो और अपने योग्यताओ और क्षमताओं के आधार पर होना चाहिये, काल्पनिक न होकर वास्तविक होना चाहिये तथा जीवन में छोटे- छोटे काम को भी बहुत लगन, रूचि से करने से ही बडे़ लक्ष्य को प्राप्त करना सहज हो जाता है। लक्ष्य प्राप्ति के लिये स्वयं के अन्दर आत्मविश्वास, दृढ़ता, निरन्तर मेहनत और लगन ये चार बातें जीवन में हो, कठिन से कठिन लक्ष्य प्राप्ति में सफल हो जायेंगे। अन्त में उन्होंने बच्चों क्रियेटीव एक्सरसाइज और कॉमेन्ट्री के माध्यम से मेडिटेशन भी कराया।
ब्रह्माकुमारी ममता बहन रचनात्मक तरीके से मन. बुद्धि और संस्कार पर प्रकाश डालते हुये बच्चों को बताया कि मन का कार्य है सोचने का। सकरात्मक, नकारात्मक, आवश्यक और व्यर्थ इन चार प्रकार के विचारों को मन निरन्तर सोचता रहता है। बुद्धि का कार्य है मन जो विचार करता है उसको परखकर निर्णय देना। इसके बाद हम जो कार्य बार- बार करते है वो हमारा संस्कार बन जाता है। आगे उन्होंने बच्चों को बताया कि हमेशा हर बात व परिस्थिति को सकरात्मक दृष्टिकोण से सोचना चाहिये क्योंकि सकारात्मक विचार मन को शक्तिशाली बनाता है, और नकारात्मक और व्यर्थ विचार मन की शक्ति को कमजोर करता है।
 अंत में बच्चों का मनोरंजन कराने के लिये म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया सभी बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें