नौगांव: ब्रह्माकुमारीज़ नौगांव सेवाकेंद्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज डे पर नर्सेज का किया गया सम्मान

0
104

सबकी दिल से सेवा करके दुआएं लेने वाली है नर्स

नर्स का सशक्तिकरण, स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का मजबूतीकरण

नौगांव,मध्य प्रदेश। ब्रह्माकुमारीज़ सेवा केंद्र द्वारा एक बहुत सुंदर आयोजन 12 मई, अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस के उपलक्ष में किया गया। जिसमें करीब शहर की 30 नर्सेज ने भाग लिया।सर्वप्रथम विद्यालय द्वारा सभी का तिलक, पट्टे एवं पुष्प द्वारा स्वागत किया गया इसके पश्चात गढ़ीमलहरा से पहुंची इच्छा चौरसिया ने सबका स्वागत नृत्य द्वारा स्वागत किया।

अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर ब्रह्माकुमारी रीना बहन ने अपने उद्बोधन में कहा की यह प्रोफेशन सबसे अधिक दुआएं लेने का प्रोफेशन है। हमारी नर्स केवल नर्स नहीं है बल्कि वह एक मां भी है और वह अपनी मरीज की पालन मां की तरह करती है। कोविड के समय पर जब व्यक्ति के साथ उनकी पत्नी, बेटा, माता-पिता या परिवार जन नहीं थे तब इन्हीं नर्सेज ने बहुत प्यार से उनकी देखरेख की और उन्हें स्वस्थ होकर के अस्पताल से घर भेजा। नर्सेज सबकी दुआएं प्राप्त करती हैं।
वहीं कार्यक्रम में पहुंचे नौगांव के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ रविंद्र पटेल ने कहा की कोई भी हॉस्पिटल बिना नर्स के नहीं चल सकता। जब अस्पताल में डॉक्टर नहीं होता है तो नर्स डॉक्टर का आधा से ज्यादा रोल निभाती है।
कार्यक्रम में  उपस्थित हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर महेश पहारिया जी ने कहा की नर्स के अंदर बड़ी धैर्यता, नम्रता, सहनशीलता, जिम्मेवारी का गुण एवं उदारता होना चाहिए तभी वह अपना काम अच्छे से कर सकती हैं।
नौगांव रानी साहब माया सर्वानी ने सभी को आज के दिन की बधाई दी और सभी से अनुरोध किया कि हमारे नर्सेज सभी को तन से स्वस्थ रखने के साथ-साथ मन से भी स्वस्थ बनाए और उसके लिए मेडिटेशन बहुत जरूरी है।  उन्होंने सेवा केंद्र पर सभी को तीन दिन का मेडिटेशन कोर्स करने का निमंत्रण दिया।
कार्यक्रम की अंत में सभी को प्रसाद दिया गया और साथ में ईश्वरीय स्लोगन कार्ड भी सभी को गिफ्ट के रूप में दिया गया। सभी नर्सेज बहुत खुश नजर आई और उन्होंने कहा इस तरह का सम्मान पहले हमारा किसी ने नहीं किया इसके लिए हम ब्रह्माकुमारीज़ परिवार के आभारी है ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें