छतरपुर: ब्रह्माकुमारीज़ की ओर से ग्राम धरा में नशा मुक्ति चित्र प्रदर्शनी का आयोजन

0
64

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ब्रह्माकुमारी छतरपुर ने निकाली रैली 

नाटिका के जरिए नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताया

ब्रह्माकुमारीज़ की ओर से ग्राम धरा में नशा मुक्ति चित्र प्रदर्शनी का आयोजन

छतरपुर,मध्य प्रदेश। विश्वनाथ कॉलोनी द्वारा ग्राम थरा में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर नशा मुक्ति जागरूकता हेतु एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, तंबाकू सेवन एक विषधर की तरह है जो भी व्यक्ति इसके चंगुल में एक बार आ जाता है वह समय पूर्व ही काल ग्रसित बन जाता है अनेकानेक बच्चे, बुजुर्ग, विद्यार्थी घरेलू समाज का लगभग प्रत्येक वर्ग नशे से ग्रसित है यह उदगार तंबाकू निषेध दिवस पर बोलते हुए ब्रह्माकुमारी रीमा बहन ने व्यक्त किये साथ ही कहा कि साल में एक दिन ही सही कम से कम लोगों को होने वाली हानियों के विषय में जागृत किया जाता है लेकिन धूम्रपान की लत बढ़ती जाती है कई बार नशेड़ी मुक्त बीड़ी पिलाने का वास्ता देखकर भी अनजान बच्चों एवं युवकों को जाल में फसाते हैं तथा एक बार आदत पड़ जाने पर फिर उसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है इसीलिए राजयोग का दैनिक अभ्यास मनुष्य की शक्तियों को जागृत करता है तथा आत्मविश्वास में वृद्धि करता है वास्तव में ऐसा अनुभव सुनने में आते हैं कि बड़े से बड़ा नशे की आदत से प्रसन्न नहीं होता है वह आदत को छोड़ना तो चाहता है लेकिन दृढ़ इच्छा के अभाव में उससे मुक्ति प्राप्त नहीं कर पता है इसीलिए सभी से अनुरोध किया आपने सुंदर जीवन को अपने शरीर की रक्षा स्वयं करनी है।

ब्रह्माकुमारी नम्रता बहन ने इस नशा मुक्ति आध्यात्मिक प्रदर्शनी का उद्देश्य को लेकर कहा कि आज लोगों में जागृति आई है कि नशे के क्या दुष्प्रभाव होते हैं हर एक इससे छूटने का प्रयास कर रहा है सिर्फ उसे सही मार्गदर्शन, आत्म बल, दृढ़ इच्छा शक्ति, श्रेष्ठ संकल्प की आवश्यकता है।

इस अवसर पर बच्चों ने नाटक के माध्यम से सभी ग्राम वासियों को नशा मुक्त रहने रहने की प्रेरणा दी। इस मौके पर डॉक्टर सुरेंद्र शर्मा एवं कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर कीर्ति चौरसिया विशेष रूप से उपस्थित रही।

अंत में ब्रह्माकुमारी रीमा बहन ने सभी ग्राम वासियों को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर लोगों को धूम्रपान से दूर रहने की सलाह दी गई, साथ ही नशे से दूर रहने का संकल्प दिलाया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें