नौगांव: 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ब्रह्माकुमारीज़ नौगांव सेवाकेंद्र द्वारा अनेक स्थानों पर प्रदर्शनी लगाकर लोगों को किया जागरूक

0
80

31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर ब्रह्माकुमारीज़ नौगांव सेवाकेंद्र द्वारा अनेक स्थानों पर प्रदर्शनी लगाकर लोगों को किया जागरूक गलत एडवर्टाइजमेंट देते हैं नशा को बढ़ावा – बीके रीना 

नौगांव, मध्य प्रदेश। नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर सेवाकेंद्र द्वारा अनेक स्थानों पर नशा मुक्ति प्रदर्शनी लगा करके लोगों को नशे के प्रति जागरूक किया गया।
सेवाकेंद्र द्वारा पहली प्रदर्शनी नौगांव जेल में लगाई गई जिसमें बंदी भाइयों को व्यसन के प्रति जागरुक करते हुए बीके रीना ने कहा की टीवी में होने वाले गलत एडवर्टाइजमेंट भी व्यसन को बढ़ावा देते हैं और आज का युवा उस चक्रव्यूह में फंस जाता है। व्यसन का चक्रव्यूह ऐसा है जिसमें फंसना तो बहुत सरल है लेकिन उसे बाहर निकलना उतना ही कठिन है। उन्होंने बताया की राजयोग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने इच्छा शक्ति, संकल्प शक्ति, मनोबल को बढ़ाकर इन व्यसन से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं जेल में उपस्थित एक बंदी ने नशा छोड़ने का संकल्प सभी के समक्ष लिया और उसने बताया कि आज मैं जो जेल के अंदर हूं इसका मुख्य कारण नशा ही है।
नौगांव जेलर अरविंद खरे ने कहा कि बंदी भाई जेल में भी छिप कर इन व्यसनों को लेते हैं अगर वह उनको छोड़ दें तो जेल का वातावरण भी स्वच्छ हो जाए।

तत्पश्चात इस प्रदर्शनी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव में लगाया गया जहां पर संपूर्ण नर्स स्टाफ, कंपाउंडर, युवा भाई बहन एवं अन्य भाई बहनों ने इस प्रदर्शनी का लाभ लिया। नर्स स्टाफ ने प्रदर्शनी को समझने के पश्चात संकल्प किया कि हम भी औरों को इस नशे से मुक्ति दिलाने के प्रति जागरूक करेंगे। वहीं युवाओं ने भी इस प्रदर्शनी को अच्छे से समझा और नशा छोड़ने का संकल्प लिया।

इसके पश्चात यह प्रदर्शनी नगर पालिका में लगाई गई जहां पर उपस्थित नगर पालिका के सभी सफाई कर्मचारियों ने नशे से होने वाले दुष्प्रभावों को समझा और बीके मोहिनी बहन द्वारा नशा छोड़कर अपने जीवन को सुंदर बनाने का संकल्प दिलाया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें