गाडरवारा: प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय प्रभु उपवन भवन में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

0
112

गाडरवारा,मध्य प्रदेश। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय प्रभु उपवन भवन में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस जिसमें उपस्थित गाडरवारा उपसेवा केंद्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी राजयोगिनी आदरणीय उर्मिला दीदी जी एवं मुख्य अतिथि के रूप में जल विभाग अधिकारी बहन सुश्री श्रेया मिश्रा जी एवं समाजसेवी भ्राता मनोज द्विवेदी जी एवं समस्त ब्रह्माकुमारी परिवार उपस्थित रहे । 

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित की गई इस शुभ अवसर पर गाडरवारा सेवा केंद्र  संचालिका ब्रह्माकुमारी उर्मिला दीदी जी ने प्राकृतिक सौंदर्यता की महिमा करते हुए कहा की एक समय भारत भूमि देवी देवताओं की भूमि थी जिसमें मनुष्य के विचार शुद्ध पवित्र थे जिससे संपूर्ण प्रकृति व जीव जंतु सतोप्रधान थे लेकिन आज मानव की  लोभ वृत्ति होने के कारण प्रकृति भी दूषित हो गई है। जिसका प्रभाव आज दिखाई दे रहा है 

आज समय की मांग प्रकृति को बचाना है पेड़ मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है इसके बिना मानव जीवन संभव नहीं है। अतः हम सभी को प्रकृति से जुड़कर प्रकृति का संरक्षण करना है प्रकृति को देवता माना गया है कि मानव जीवन की दाता प्रकृति है जीवन में वन जुड़ा है बिना वन के जीवन संभव नहीं है। इसलिए हम देव तुल्य प्रकृति का सम्मान करें। 

अतः हम सभी को प्रकृति से  जुड़कर संरक्षण करना है वृक्ष लगाने हैं और उसको जिंदा भी रखना है यह हम सब की जिम्मेवारी है। साथ ही जल विभागीय अधिकारी सुश्री श्रेया मिश्रा जी ने कहा पर्यावरण प्रदूषण दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है इसकी रोकथाम करना हमारा कर्तव्य है इसके लिए प्लास्टिक का उपयोग कम किया जाए उन्होंने कहा ब्रह्माकुमारी संस्था से वह बचपन से ही जुड़ी हुई है। भ्राता मनोज द्विवेदी जी ने कहा अगर आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं तो जन्मदिन पर एक वृक्ष अवश्य लगाऐ। सभी ने वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित  करने का संकल्प लिया। 

बाल कलाकारों द्वारा पर्यावरण प्रदूषण पर लघु नाटिका प्रस्तुत की गई । अंत में अतिथियों को ईश्वरीय सौगात एवं प्रभु प्रसाद देकर कार्यक्रम की समाप्ति की गई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें